दोस्तों आज हम आपको क्रिकेट जगत के उन पांच भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं l जो मूल रूप से तो भारत के हैं l लेकिन उन्होंने विदेशी टीम की ओर से खेलकर भारत का मान बढ़ाया है l इनमें कई बड़े दिग्गज खिलाड़ी भी शामिल हैं।
1. नासिर हुसैन
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि नासिर हुसैन के पिता मूल रूप से भारत के हैं और वह मद्रास के रहने वाले थे। नासिर हुसैन के पिता भारत से थे तो वहीं उनकी मां ब्रिटिश मूल की थी, नासिर हुसैन का जन्म भी मद्रास में ही हुआ था, नासिर हुसैन ने लंबे समय तक इंग्लैंड टीम की कप्तानी संभाली है वर्तमान समय में वह कमेंटेटर के रूप में कार्य करते हैं।
2. शिवनारायण चंद्रपाल
वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का हिस्सा रह चुके हैं, शिवनारायण चंद्रपॉल भी भारतीय मूल के थे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इनका परिवार बहुत समय पहले कैरेबियाई देशों में जाकर बस गया था। वहीं जाकर इन्होंने क्रिकेट खेला और वेस्टइंडीज की टीम में अपनी जगह बनाई, शिवनारायण चंद्रपॉल वेस्टइंडीज टीम की कप्तानी भी संभाल चुके हैं।
3. मोंटी पनेसर
मोंटी पनेसर इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए पहले टाँप स्पिनर जेंदबाज़ भी रह चुके हैं, इसी वजह से वो इंग्लैंड क्रिकेट टीम में अपना स्थान बना पाए है | उनके माता पिता वर्ष 1970 में इंग्लैंड देश में जाके बसे थे, वो अपनी शानदार गेंदबाजी के लिए माने जाते थे, क्योंकि वो अपनी उंगलियों से गेंद को बहुत ही स्पिन करते थे।
4. हाशिम अमला
दक्षिण अफ्रीकी टीम के मुख्य खिलाड़ी हाशिम अमला भी भारतीय मूल के हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई समय पहले इनके दादा भारत के गुजरात राज्य में रहा करते थे लेकिन उनका परिवार दक्षिण अफ्रीका जाकर बस गया और वहीं इन्होंने क्रिकेट की ट्रेनिंग ली और दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाई, आज हाशिम अमला महान खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। 2019 के विश्व कप के बाद हाशिम अमला क्रिकेट जगत से संन्यास लेने का ऐलान कर चुके हैं।
5. दीपक पटेल
दीपक पटेल भारतीय मुल के बेहतरींन क्रिकेट ख़िलाड़ी भी थे, वो न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम मे ऑफ ब्रेक बॉलर और मध्यम क्रम के शानदार बल्लेबाज भी थे, उन्होंने 37 टेस्ट और 75 वन डे मुकाबले भी खेले है। वो न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के लिए लोकप्रिय क्रिकेट खिलाड़ी भी रहे है।