WRINKLE REMEDY: गोरी और रिंकल फ्री गर्दन के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे

neck
हर लड़की चाहती है कि उसके फेस की तरह ही उसकी गर्दन भी गोरी और रिंकल फ्री रहे। लेकिन बढ़ती उम्र और पॉल्यूशन जितना चेहरे की स्किन पर बुरा असर डालता है उतना ही गर्दन पर भी। इसलिए जरूरी है कि समय रहते हुए गर्दन की त्वचा की सही से देखभाल की जाए। तो आइए जानते हैं गोरी व रिंकल फ्री गर्दन के लिए 4 घरेलू नुस्खों के बारे में…

पपीता और ऑलिव ऑयल

जैतून के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा को टाइट और ब्राइट करने में मदद करता है।

केला-शहद पैक

केले के टुकड़े को लेकर इसे मैश कर लें फिर इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं। फिर इसे पूरी गर्दन पर अच्छे से अप्लाई करें। जब यह पैक सूख जाए तो इसे स्पंज से साफ कर लें। केले में फोलिक एसिड मौजूद होता है, जो गर्दन के कालेपन को दूर करता है। ऐसा महीने में 2 से 3 बार करते रहने से गर्दन क्लीन एंड क्लीयर रहेगी।

होममेड पैक

नेक पर पड़ी झुर्रियों और लाइन्स को दूर करने के लिए 1-2 टुकड़े पपीते के लेकर उसे मैश करके उसमें 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और 1 चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को गर्दन के चारों साइड अच्छे से लगाएं। जब यह सूख जाएं तो इसे साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से धीरे-धीरे गर्दन का कालापन और झुर्रियां दूर हो जाएंगी।

अंडे का पील ऑफ मास्क

अंडे की सफेदी में शहर मिलाकर लगाने से भी गर्दन का कालापन साफ हो जाता है। साथ हही साथ गर्दन मुलायम बनी रहेगी।

ऐलोवेरा जेल विद विटामिन E

ऐलोवेरा जेल में एक विटामिन-E की कैप्सूल मिक्स करें। रात में सोने से पहले इसे अच्छे से गर्दन पर लगाएं। फिर इसे रात भर ऐसे ही छोड़ दें। ध्यान रहे कि इसे लगाने से पहले गर्दन को कच्चे दूध या फिर क्लिसिंग मिल्क से साफ जरूर करें। ऐसा नि.मित रूप से करने से आपकी गर्दन रिंकल फ्री व गोरी बन जाएगी।