WINTER CARE TIPS: सर्दियों में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लगाएं ये होममेड फेस पैक

skin care
सर्दियों में नमी की कमी के कारण त्वचा रूखी-सूखी व बेजान हो जाती है। इसलिए ठंड में महिलाओं को अपनी स्किन की ज्यादा केयर करनी पड़ती है। स्किन चाहे ऑयली हो या फिर ड्राई सभी को ठंड में कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। इसलिए आज हम आपको केले और पुदीने के ऐसे फैसपैक के बारे में बताएंगे,जिसे लगाने से सर्दी में भी आपकी त्वचा गोरी व चमकदार बनी रहेगी। तो आइए जानते हैं अलग-अलग स्किन टाइप वाले लोगों के लिए केले और पुदीने से बने इस होममेड फेसपैक के बारे में…

ड्राई स्किन (Dry Skin)

एक केला मैश करके उसमें 4-5 पुदीने के पत्ते और नारियल तेल व शहद मिक्स करें। अब इस पेस्ट को 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इसे लगाने से ठंड में भी आपके चेहरे पर नमी बनी रहेगी।

ऑयली स्किन (Oily Skin)

4-5 पुदीने के पत्ते, एक केला मैश किया हुआ और नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मालिश करने के बाद छोड़ दें। जब यह सूखने लगे तो साफ पानी से चेहरा धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करने से आपको फर्क साफ दिखाई देगा।

ये फेसपैक क्यों है फायदेमंद?

जहां केले में विटामिन E, B1, B2, विटामिन C और कैरोटीन पाया जाता है, जो कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तो वहीं, पुदीना त्वचा को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। इसके साथ इससे चेहरे के मुंहासे व दाग और धब्बे दूर होते हैं व चेहरा टोन होता है।