डिप्रेशन से लेकर ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता है अखरोट, जानिए इसके और भी फायदे

walnut
सर्दियों में ड्राई फूट्स खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। यह हमारी बॉडी को गर्मी पहुंचाने के साथ-साथ कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। वैसे तो काजू-बादाम, पिस्ता, अखरोट आदि सभी ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन आज हम आपको अखरोट (Walnut) के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। अखरोट को देखकर ही समझ आता है कि यह दिमाग को तेज करता है इसलिए इसे ‘ब्रेन फूड’ कहते हैं। तो आइए जानते हैं अखरोट के फायदों के बारे में…

याददाश्त करे तेज

अखरोट में ओमेगा एसिड्स, विटामिन व अन्य उपयोगी तत्व पाए जाते हैं, जो दिमाग तेज करने में मदद करते हैं। रोजाना अखरोट खाने से याददाश्त तेज होती है।

हाइपरटेंशन की समस्या

अखरोट के सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। इस वजह से हाइपरटेंशन की समस्या नहीं होती।

स्ट्रेस दूर

अखरोट के सेवन से तनाव कम होता है। जिसके कारण आप डिप्रेशन जैसी बीमारी के खतरे से बचे रहते हैं।

डैंड्रफ से दिलाएं छुटकारा

अखरोट के तेल से बालों की मसाज करने पर डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है। है। इसके साथ ही बाल चमकदार व घने होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल करे नियंत्रित

रोजाना अखरोट खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। इसके साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को भी सही बनाए रखता है। जिसकी वजह से दिल की बीमारियों जैसी समस्याओं का खतरा कम हो जाता है।

बालों का झड़ना होगा कम

अगर आपके बाल बहुत तेजी से झड़ रहे हैं तो अखरोट का तेल लगाएं। इसे लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बाल झड़ना कम हो जाते हैं। वहीं, इसमें मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स और सेलेनियम बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

कैंसर से बचाए

अखरोट में केराटिन, पोटेशियम और सेलेनियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं। यह हमारी बॉडी में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। शोध के मुताबिक, रोजाना अखरोट खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बहुत कम हो जाता है।

मिले चमकदार त्वचा

रोजाना अखरोट के तेल से 5 से 10 मिनट तक चेहरे पर मसाज करने से स्किन चमकदार व बेदाग होगी। इसके साथ झाइया, डार्क सर्कल्स और झुर्रियों जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।