एमनेस्टी इंटरनेशनल के बेंगलुरु और दिल्‍ली दफ्तरों पर सीबीआई का छापा

नई दिल्‍ली। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मानवाधिकार के लिए काम करने वाली संस्था एमनेस्टी के बेंगलुरु और दिल्ली स्थित दफ्तरों पर सीबीआई ने छापेमारी की है। एमनेस्टी इंटरनेशनल ग्रुप पर नियमों का उल्लंघन करते हुए विदेशी फंडिंग हासिल करने का आरोप है। एमनेस्टी इंटरनेशनल ने बयान जारी कर कहा है कि वह भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का पूरी तरह पालन करती है। उसने यह भी आरोप लगाया है कि यह कार्यवाही उसे परेशान करने के लिए की गई है।
सीबीआई ने शुक्रवार को एमनेस्टी इंटरनेशनल (इंडिया) के बेंगलुरु और दिल्ली स्थित दफ्तरों पर छापा मारा। न्यूज़ एजेंसी पीटीआई से बातचीत में सीबीआई के एक अफसर ने पुष्टि की कि छापे मारे गए हैं। और ब्यौरे की प्रतीक्षा हैं।
एननेस्टी इंटरनेशनल इंडिया के एक अधिकारी ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर बताया कि संस्था के बेंगलुरु स्थित ऑफिस में सीबीआई की करीब 6 लोगों की टीम सुबह साढ़े 8 बजे पहुंची और यह छापेमारी शाम 5 बजे तक जारी रही।
एमनेस्टी ने एक बयान जारी कर रहा है, ‘पिछले कुछ सालों से जब भी एमनेस्टी (इंडिया) भारत में मानवाधिकारों के उल्लंघन के खिलाफ बोलती है तो उसे परेशान किया जाता है।’ संस्था ने अपने बयान में कहा है कि वह भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का पूरी तरह पालन करती है।
बता दें कि बीते साल एमनेस्टी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने भी जांच की थी। मानवाधिकार संगठन पर विदेशी चंदा नियमन के उल्लंघन के आरोपों को लेकर ही ईडी ने भी संस्था के खिलाफ जांच की थी।
-एजेंसियां

The post एमनेस्टी इंटरनेशनल के बेंगलुरु और दिल्‍ली दफ्तरों पर सीबीआई का छापा appeared first on updarpan.com.