आकर्षक वजाइना के लिए जरूर करें ये 4 WORKOUT!

exercise
लड़कियां अपनी बॉडी और फेस को आकर्षक व फिट बनाने के लिए तरह-तरह के वर्कआउट करती हैं। लेकिन वर्कआउट में इंट्रेस्ट रखने वाली अधिकतर लड़कियां व महिलाएं अपने वजाइनल मसल्स को स्टॉन्ग बनाने वाले वर्कआउट्स पर ध्यान नहीं देती हैं। आपको बता दें कि जिस तरह से आपकी बॉडी के हर हिस्से को शेप में होना ज़रूरी है वैसे ही वजाइना के शेप के लिए भी आपको वर्कआउट्स करने चाहिए।
अगर हाल ही में आप मां बनी हैं या फिर प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं तो इन वर्कआउट को करने से आपकी वजाइना को शेप मिलेगा। इन वर्कआउट को नियमित रूप से करने से आपकी वजाइना टाइट होने के साथ-साथ गर्भाशय संबंधी कई अन्य समस्याएं भी दूर हो जाएंगी। तो आइए आज हम ऐसे ही 4 वर्कआउट के बारे में जानते हैं…

 कीगल (Kegel Exercises)

कीगल एक्सरसाइज़ का नाम वेजाइनल मसल्स को टोन या टाइट करने के लिए सबसे पहले लिया जाता है। कीगल वर्कआउट आप आसानी से कर सकती है, यह बहुत आसान है। इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। फिर अपनी अपनी वजाइनल मसल्स को सिकोड़ें और छोड़ें। ऐसा दिन में 3-6 बार और एक बार में 25 रेपिटिशन्स करें। इसका फायदा आपको तुरंत नहीं दिखाई देगा लेकिन अगर आप इसे रोजाना करेंगी तो असर 100% होगा।

योग (Yoga)

योगासन पेल्विक मसल्स के एक्सपेंशन-कॉन्ट्रैक्शन में सहायता करते हैं। अगर आप रोजाना सेतु आसन करती हैं तो इससे भी आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा। सबसे पहले ज़मीन पर बैठें। फिर अपने पैरों को आगे की ओर स्ट्रेच करके हाथों को पीछे की साइड ले जाएं। अब बॉडी के ऊपरी हिस्से और पेल्विक एरिया को उठाएं। अब अपने सिर को पीछे की ओर ले जाकर जितनी देर हो सके उस पोज़ीशन में रोकें। फिर धीर अपने शरीर को नार्मल कर लें।

स्क्‍वॉट्स (Squats)

स्क्‍वॉट्स करने से थाईज़ और ‌हिप्स टोन होने के साथ-साथ वेजाइनल मसल्स भी टाइट होती हैं। इसे करने के लिए पहले खड़ी हो जाएं। अब हिप्स को थोड़ा-सा पीछे ले जाकर बेंच पर बैठने वाली पोज़ीशन बनाएं। ध्यान रहे इस पोजीशन को लेते समय आपकी रीढ़ की हड्‍डी एकदम सीधी व सीना आगे की ओर होना चाहिए।

लेग राइज़ेस (Leg raises)

नियमित रूप से लेग राइज़ एक्सरसाइज़ करने से आपकी वेजाइना को अच्छी शेप मिलती है। इससे हिप्स और पेट की मांसपेशियां टोन होने के साथ वेजाइना भी टाइट होती है। इसे करने के लिए ज़मीन पर या फिर किसी राइज़्ड बेंच पर लेट जाएं। अगर आपको बैक पेन की दिक्कत है तो लोअर बैक के नीचे तौलिया रख लें। अब अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं और कुछ सेकेंड तक ऐसे ही रहने दें। फिर पैरों को नीचे लाएं। जल्दी रिजल्ट के लिए इसे दिन में पांच बार कम से कम 10-10 मिनट के लिए करें।