लंदन में धुलते थे कपड़े, विमान से आती थी सिगरेट, ऐसी थी चाचा नेहरू की रॉयल लाइफ….

 14 नवंबर को देश के प्रथम पीएम जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन को देशभर में बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है.  वो बच्चों को काफी प्यार करते थे. जिसके कारण उनको चाचा नेहरू भी बुलाया जाता है. जवाहरलाल नेहरू अपनी लाइफ को बेहद रॉयल अंदाज में जीते थे. वे दिखने में बेहद साधारण थे, किन्तु उनके रहने का अंदाज काफी लक्ज़री था. उनके जन्मदिन के अवसर पर हम आपको बताने जा रहे हैं जवाहरलाल नेहरू से जुड़े ऐसे फैक्ट्स, जो शायद आप लोग नहीं जानते हैं….
जवाहरलाल नेहरू के पिता मोतीलाल नेहरू इलाहाबाद के बड़े वकील थे. जवाहर का जीवन बचपन से ही शानदार बीता है. कहा तो ये भी जाता है कि मोतीलाल नेहरू और जवाहरलाल नेहरू के कपड़े धुलने के लिए लंदन जाते थे. जवाहरलाल नेहरू को सिगरेट पीने का बहुत शौक था. वो कई जगहों पर सिगरेट पीते भी दिखाई देते थे. एक समय की बात है जब नेहरूजी भोपाल पहुंचे तो, वहां उनके पास 555 ब्रांड की सिगरेट खत्म हो गई. जब भोपाल में कहीं भी उनकी सिगरेट नहीं मिली, तो विशेष विमान में इंदौर से सिगरेट मंगवाई गई. 

जवाहरलाल नेहरू एक बार लंदन जाने वाले थे. उनका नाई हमेशा आने में देरी कर देते था.  जब नेहरूजी ने उससे देरी कारण पुछा तो नाई ने कहा कि, ‘मेरे पास घड़ी नहीं है, जिसकी वजह से मैं हमेशा लेट हो जाया करता हूँ.’ जिसके बाद नेहरू अपने नाइ के लिए लंदन से नई घड़ी लाए थे.