39वां इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर गुरुवार से शुरू

नई दिल्‍ली। प्रगति मैदान में 39वां इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर (व्यापार मेला) गुरुवार यानी कल से शुरू हो जाएगा। ट्रेड फेयर 14 से 27 नवंबर तक लगेगा। 14 से 18 तक यह सिर्फ कारोबारियों के लिए खुलेगा। आम जनता के लिए 19 नवंबर से इसे खोला जाएगा। इस बार सिर्फ तीन गेटों से एंट्री रखी गई है। ट्रैफिक पुलिस को रोजाना 20 से 25 हजार लोगों के आने की उम्मीद है। इससे ट्रैफिक जाम की समस्या पैदा होने के आसार हैं इसलिए रूटीन कामों के लिए आवाजाही करने वालों को मथुरा रोड, भैरो रोड, रिंग रोड, शेरशाह रोड और पुराना किला रोड के बजाय अन्य वैकल्पिक रास्तों को चुनने की सलाह दी गई है।
कब से कब तक, क्या टाइमिंग
इस बार ट्रेड फेयर 14 से 27 नवंबर तक लगेगा। फेयर की टाइमिंग 9.30 से 5.30 तक रखी गई है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इस बार की थीम है। फिलहाल कारोबारियों के लिए टिकट (14 से 18 तक के लिए) ऑनलाइन उपलब्ध है। इसकी कीमत 500 रुपये है।
इस बार 5 बजे के बाद एंट्री नहीं
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक इस साल शाम 5 बजे बाद किसी को भी ट्रेड फेयर में नहीं जाने दिया जाएगा। पब्लिक की एंट्री सिर्फ गेट नंबर 1, 10 और 11 से होगी। इस वर्ष गेट नंबर दो, तीन, चार, पांच, छह, सात, आठ और नौ से एंट्री नहीं होगी।
कैसे पहुंचें ट्रेड फेयर
मेट्रो से आने वाले विजिटर प्रगति मैदान और मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन पर उतरकर पैदल आ सकते हैं। दिल्ली-एनसीआर से बस से आने वाले लोग मथुरा रोड और भैरो रोड बस स्टैंड पर उतर सकते हैं।
पार्किंग की क्या सुविधा
अपनी गाड़ी से आने वाले लोग भैरो मंदिर, चिड़ियाघर, मान सिंह रोड पर जाबता मस्जिद, रक्षा भवन, विज्ञान भवन के पीछे, इंदिरा गांधी कला केंद्र के पीछे की पार्किंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें भैरो मंदिर और चिड़ियाघर की पार्किंग का शुल्क देना होगा।
गेट नंबर-1, 10 और 11 के सामने की सर्विस लेन को भी लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर गाड़ियों के लिए पूरी तरह से बंद किया जाएगा। किसी भी गाड़ी को मथुरा रोड और भैरो सिंह रोड पर खड़ा करने और इंतजार करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। शेरशाह रोड, पुराना किला रोड और भगवान दास रोड पर भी पार्किंग नहीं मिलेगी। इसी तरह से मथुरा रोड पर डब्ल्यू पॉइंट से लेकर सुब्रमण्यम भारती मार्ग ‘टी’ पॉइंट तक किसी भी गाड़ी को यू-टर्न लेने की इजाजत नहीं होगी। मथुरा रोड से पुराना किला रोड तक राइट और लेफ्ट टर्न लेने पर भी रोक होगी। पुलिस ने लोगों से मेट्रो या बस से ट्रेड फेयर आने की अपील की है। कार पूल करने की अपील की गई है। गेट नंबर-1 पर प्रीपेड ऑटो की सुविधा भी मिलेगी।
प्रगति मैदान स्टेशन पर नहीं मिलेगा टिकट
इस बार ऑनलाइन और दिल्ली-एनसीआर के चुनिंदा मेट्रो स्टेशनों में टिकट मिलेंगे। प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन पर कोई टिकट विंडो नहीं होगी। इसी तरह ट्रेड फेयर में भी टिकट की बिक्री नहीं की जाएगी।
-एजेंसियां

The post 39वां इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर गुरुवार से शुरू appeared first on updarpan.com.