सर्दियों में होठों के बार-बार फटने की समस्या दूर करेंगे ये कुछ देसी टिप्स

lips
ठंड का मौसम आने से त्वचा में बहुत से चेंजेस होने लगते हैं। नमी की कमी के चलते स्किन में रुखापन आ जाता है, जिससे होंठ फटने लगते हैं। फटे होंठों से निजात पाने के लिए लड़कियां कई तरह की क्रीम या लिप बाम इस्तेमाल करती हैं। लेकिन कई बार इससे कुछ फर्क पड़ता नजर नहीं आता। तो क्यों न आप फटे होठों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए देसी नुस्खे ट्राई करें। घरेलू नुस्खों से आपको किसी तरह का कोई साइड-इफेक्ट भी नहीं होता और फ्री में आपका काम भी हो जाता है। तो आइए जानते हैं सर्दियों में फटे व रूखे होठों की समस्या से कैसे निजात पाएं…

जैतून का तेल और वैसलीन

वैसलीन और जैतून के तेल को मिक्स करके लिप्स पर मसाज करें। ऐसा करने से होंठ पर नमी बरकरार रहेगी।

मलाई से करे होंठ साफ

मलाई को लेकर इसे 10 मिनट के लिए होठों पर लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से या रूई से होठों को साफ कर लें। ऐसा दिन में दो बार करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देगा।

एलोवेरा जेल से करें मसाज

एलोवेरा जेल से होंठों को मसाज करने से रूखापन व डार्कनेस खत्म होगी।

शहद और ग्लिसरीन

अगर होंठ रुखे व फटे हुए हैं तो रोजाना रात को सोने से पहले शहद और ग्लिसरीन को मिलाकर होठों पर लगाएं। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

घर पर बनाएं लिप बाम

1 चम्मच पेट्रोलियम जैली में 5 से 6 बूंद नारियल तेल का तेल और रोज एसेंशियल ऑयल मिलाएं। फिर इसे एक कंटेनर में रखें। जब यह सेट हो जाए तो इसे बाम की तरह लगाएं। इससे होंठ गुलाबी और मुलायम होंगे।

सरसों तेल

अगर होंठ सूख रहे हैं तो रात को सोने से पहले नाभि में सरसों का तेल डालें। इससे होंठों का रूखापन दूर हो जाएगा।

गुलाब की पंखुड़ियां का पेस्ट

गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट बनाकर इसे होंठों पर 15 मिनट तक के लिए लगाएं। इससे कालापन दूर होने के साथ होंठ मुलायम भी होंगे।