राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वीकारा अरविंद सावंत का इस्तीफा, इस भाजपा नेता को मिला मंत्रालय

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केंद्रीय मंत्री और शिवसेना सांसद अरविंद सावंत का इस्तीफा मंजूर कर लिया है. अरविंद सावंत केंद्र सरकार में भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय का कार्यभार संभाल रहे थे. किन्तु महाराष्ट्र में जारी सियासी खींचतान के चलते उन्होंने सोमवार को केंद्रीय मंत्री के पद से त्यागपत्र दे दिया था. 
अब भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय का कार्यभार भी महाराष्ट्र से ही आने वाले नेता को दिया गया है. केंद्र सरकार में सूचना प्रसारण और पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन मंत्रालय संभाल रहे प्रकाश जावड़ेकर को अब भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय का भी जिम्मा सौंपा गया है. दरअसल सोमवार को महाराष्ट्र के गवर्नर भगत सिंह कोशियारी ने राज्य विधानसभा चुनाव में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते शिवसेना को सरकार बनाने के लिए निमंत्रण भेजा. हालांकि शिवसेना के पास बहुमत का आंकड़ा नहीं है, किन्तु फिर भी उसे भरोसा था कि एनसीपी और कांग्रेस के विधायकों का समर्थन पत्र उन्हें मिल जाएगा. 

जानकारों की मानें तो कांग्रेस ने समर्थन से पहले शिवसेना के सामने यह शर्त रखी थी कि पहले शिवसेना एनडीए से बाहर आए फिर समर्थन पर चर्चा होगी. इसके बाद शिवेसना ने अरविंद सावंत से इस्तीफा देने के लिए कहा था. किन्तु शिवसेना का यह दांव गलत साबित हो गया और कांग्रेस ने समर्थन पत्र नहीं दिया. इसके बाद अब गवर्नर ने एनसीपी को सरकार बनाने का न्योता दिया है.