ये है चॉकलेट खाने के फायदे, जानिए

चॉकलेट के नियमित सेवन से होने वाले फायदे:-

1-तनाव कम करे

डार्क चॉकलेट तनाव दूर करने में सहायक होती है। इसमें पाए जाने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को कंट्रोल करती हैं। इसमें सेरोटोनिन पाया जाता है, जो कि एक एंटीडिप्रेसन्ट तत्व है।


2-रखती है मूड फ्रेश

चॉकलेट हमारे दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके नियमित सेवन से दिमाग हेल्दी रहता है। क्योंकि इसे खाने से हमें आत्म संतुष्टि भी मिलती है, जिसका असर हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है।


3-वजन घटाने में सहायक

एक अध्ययन का हवाला देते हुए डॉ. सुरभी चौधरी ने बताया कि, उसमे पाया गया था कि जो वयस्क नियमित रूप से चॉकलेट का सेवन करता है, उनका बॉडी मास इंडेक्स चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में कम रहता है।


4-बच्चा होगा हेल्दी

जो गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के दौरान चॉकलेट खाती हैं उनका बच्चा स्वस्थ और हंसमुख पैदा होता है। सिर्फ इतना ही नहीं, चॉकलेट ना खाने वाली महिलाओं की तुलना में चॉकलेट खाने वाली महिलाओं के बच्चें जीवन में आने वाली किसी भी नई परिस्थिति के सामने ज्यादा निर्भीक पाए जाते हैं।

5-दर्द भी होता है छूमंतर

चॉकलेट खाने से हमारे शरीर में एंडोफिजिन नाम का हार्मोन एक्टिव हो जाता है, जिससे शरीर के किसी भी अंग में होने वाले दर्द का अहसास कम हो जाता है। इसलिए चॉकलेट को एक तरह की नेचुरल पेनकिलर भी कहा जाने लगा है, जिसे दर्द के दौरान कई चिकित्सक खाने की सलाह देते हैं।


6-खांसी में पहुंचाती है राहत

चॉकलेट खांसी में भी बहुत ही फायदेमंद साबित होती है। इसके साथ ही दस्त लगने पर भी चॉकलेट बहुत फायदेमंद होती है।