ठंड के मौसम में नहीं होगी एलर्जी की समस्या, बस ध्यान में रखें ये कुछ आसान से टिप्स

health
मौसम में बदलाव आते ही लोगों को सर्दी-खांसी या फिर एलर्जी जैसी समस्याएं होने लगती है। कई बार ये एलर्जी गलत खान-पान व किसी स्किन प्रोडक्ट के वजह से नहीं होती। बल्कि घर की ठीक से सफाई न करना व अन्य कई छोटी-बड़ी बातें भी एलर्जी का रीजन बनता है। इसलिए जरूरी है कि मौसम में बदलाव के साथ-साथ कुछ बातों को ध्यान रखा जाए, जिससे किसी तरह की एलर्जी न हो। तो आइए जानते हैं कि ठंड में कैसे खुद को एलर्जी से बचाया जा सकता है…

कपड़ों को दिखाएं धूप

सर्दियों आएं तो पहले गर्म कपड़ों धूप लगाएं फिर इस्तेमाल करें। ऐसा करने से महीनों से आलमारी में रखे कपड़ों को सही से हवा और धूप लगेगी, जिससे उनमें मौजूद कीटाणु भी मर जाएंगे।

रोजाना नहाएं

ठंड के मौसम में लोग रोजाना नहाने से परहेज करते हैं। लेकिन अगर आप भी दिन स्किप कर नहाते हैं तो आपके शरीर पर खारिश हो सकती है। ध्यान रहे कि अगर आपको स्किन एलर्जी है तो रोजाना नहाएं।

घर के गार्डन में लगाएं फूल

रात रानी और चंपा जैसे फूल घर के वातावरण को शुद्ध करते हैं। साथ ही यह आपको स्किन और सांस से जुड़ी तकलीफों में भी आराम पहुंचाते हैं।

वैक्यूम-क्लीनर से करें सफाई

जब मौसम बदले तो कपड़ों के साथ-साथ घर की भी सफाई करना बेहद जरूरी हो जाता है। इसलिए जैसे ही ठंड का मौसम शुरू हो, वैक्यूम क्लीनर से पूरे घर की सफाई करें। इससे घर के कोनों में मौजूद सभी गंदगी और जर्म्स साफ हो जाएंगे।

बाहर जाने पर फेस कवर करें

स्किन एलर्जी से बचने के लिए जब भी घर से बाहर निकलें तो अपना फेस जरुर कवर करें।

पर्दों को रखें साफ

गर्मी के मौसम में कूलर व पंखा चलने से पर्दों पर धूल जमा हो जाती है। इसलिए सर्दियां शुरू होने के बाद पर्दों को जरूर धोएं। इससे आप स्किन और सांस से जुड़ी समस्याओं से बच जाएंगे।

मॉइस्चराइजर लगाएं

अपने पर्स में हमेशा स्किन से जुड़ी एलर्जी से बचाव के लिए मॉइस्चराइजर रखें। जब स्किन ज्यादा ड्राई हो जाए तो मॉइस्चराइजर लगाए।