क्या आप भी रात में धोती हैं बाल? हो सकती हैं ये समस्‍याएं

कई महिलाओं को सुबह-सुबह बाल धोना पसंद नहीं होता है. सुबह बाल न धोना पड़े इसके लिए वो रात में ही बाल धोकर सो जाती हैं. लेकिन आपको ये जानकर शायद हैरानी हो कि रात में बाल धोने से आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचता है. आइए जानते हैं कैसे.
बाल ज्यादा टूटते हैं
रात में बालों को धोने से बाल और जड़े दोनों कमजोर होती हैं. गीले बालों में सोने से बाल ज्यादा टूटते हैं. जब बाल गीले होते हैं तो बालों का क्यूटिकल ज्यादा ऊपर उठा होता है जो बालों के टूटने का कारण बनता है.
बालों का टेक्सचर होता है खराब
रात में बाल धोने के बाद अगर आप गील बालों में सोते हैं तो वो अलग अलग आकार लेता जाता है. सुबह उठने परआपको अपने बालों का टेक्‍चर खराब मिलेगा.
उलझते हैं बाल
कई महिलाएं रात को बाल धोने के बाद उन्‍हें कंघी से नहीं सुलझातीं, जिसकी वजह से बालों में गांठे पड़ जाती हैं. सूखने के बाद बाल और उलझ जाते हैं. इन्हें खींच-खींच कर सुलझाने से बाल टूटने लगते हैं.
संक्रमण का खतरा
गीले बालों में सोने से फंगस, रूसी, बालों का झड़ना और संक्रमण जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं. गीले बालों के कारण नमी से फंगल ग्रोथ तेजी से होता है.
हो सकती है एलर्जी
रात में बाल धोने से सर्दी-जुकाम या एलर्जी बढ़ सकती है. इसकी वजह से सिर दर्द और भारीपन भी हो सकता है. ज्यादा देर तक गीले बालों में धूल चिपकने से एलर्जी का खतरा भी बढ़ता है. अगर आपको रात में बाल धोने हीं हैं, तो उसे ठीक से सुखाने के बाद ही सोएं.