NASA ने खोला यह रहस्‍यमयी डिब्‍बा, जिसमें दफन हो जाएंगे…..

 चांद (Moon) पर पानी व जीवन की संभावनाएं तलाशने के लिए स्‍पेस एजेंसियां (Space Agency) कई साल से  लगातार शोध कर रही हैं. इसी के तहत अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने 47 साल बाद वो  पुराना डिब्‍बा खोला है, जिसमें चांद के कई रहस्‍य छिपे हैं. खबरों की माने तो इसमें चांद की मिट्टी और चट्टानों के सैंपल (Moon Soil Sample) हैं. इन्‍हें 1972 में नासा के अपोलो 17 (Apollo 17 Mission) चंद्र अभियान के दौरान लिया गया था.

nasa साठी इमेज परिणाम

आपको बता दें कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA)  ने 1972 में अपने अपोलो 17 चंद्र मिशन के तहत तीन अंतरिक्ष यात्रियों को चांद पर भेजा था. इसमें यूगीन सरनन, हैरसिन स्मिथ और रोनाल्‍ड इवंस शामिल थे. इनमें से सरनन और स्मिथ ने चांद की सतह से मिट्टी और चट्टानों के नमूने लिए थे.

nasa साठी इमेज परिणाम

भविष्‍य के अभियानों में मिलेगी मदद-

नासा के वैज्ञानिक डॉक्‍टर साराह नोबल ने प्रेस से खास बातचीत में कहा कि ‘इस वक्‍त हम वे शोध भी करने में सक्षम हैं जो उस समय नहीं थे, जब ये नमूने लाए गए थे. उनके अनुसार इन नमूनों के अध्‍ययन से भविष्‍य में होने वाले चंद्र अभियानों में इस्‍तेमाल होने वाली तकनीकों और वैज्ञानिकों के शोध में काफी मदद मिलेगी. इससे नई संभावनाएं भी उजागर होंगी.’