Iran में मिला 53 अरब बैरल का विशाल तेल भंडार

तेहरान। Iran में तेल का एक विशाल भंडार मिला है. एक अनुमान के मुताबिक़ यह तेल भंडार 53 अरब बैरल है. Iran के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने इसकी घोषणा की है. चौतरफ़ा आर्थिक प्रतिबंध झेल रहा ईरान के लिए यह सुखद ख़बर है. कहा जा रहा है कि पिछले एक दशक में ईरान की अर्थव्यवस्था के लिए यह एक अहम करवट है.
यह तेल क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम ईरान के 2,400 वर्ग किलोमीटर इलाक़ों में फैला हुआ है. ईरान के राष्ट्रपति के अनुसार यह इलाक़ा ईरान के ख़ुज़ेस्तान प्रांत में है. 65 अब बैरल वाला ईरान के अहवाज़ तेल क्षेत्र के बाद यह दूसरा बड़ा तेल क्षेत्र होगा.
तेल निर्यातक देशों के संगठन ऑर्गेनाइज़ेशन ऑफ द पेट्रोलियम एक्सपोर्टिंग कंट्रीज यानी ओपेक का ईरान संस्थापक देश रहा है. ईरान के पास अभी कुल प्रमाणित तेल भंडार 155.6 अरब बैरल है. नई खोज के बाद ईरान के कुल तेल भंडार में 34 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा हो गया है. अमरीकी इन्फ़र्मेशन एनर्जी एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक़ ईरान दुनिया का चौथा सबसे बड़ा तेल भंडार वाला देश है और दुनिया का दूसरा बड़ा गैस भंडार वाला देश.
पिछले महीने ईरान ने घोषणा की थी कि प्राकृतिक गैस की नई खोज से उसके राजस्व में 40 अरब डॉलर जुड़ेगा. रूहानी ने कहा है कि इन खोजों से दुनिया मे ईरान के पास तेल का तीसरा सबसे बड़ा भंडार होगा.
इन नए भंडारों की घोषणा करते हुए रूहानी ने अमरीका पर भी हमला बोला. समाचार एजेंसी एएफ़पी के मुताबिक़ रूहानी ने कहा, ”हम लोग अमरीका से कहना चाहते हैं कि हम एक अमीर देश हैं और आपकी शत्रुता के साथ कठोर प्रतिबंधों के बावजूद ईरान के तेल उद्योग के कामगारों और इंजीनियरों ने नए तेल क्षेत्र की खोज की है.”
-BBC

The post Iran में मिला 53 अरब बैरल का विशाल तेल भंडार appeared first on updarpan.com.