बिना KISS के बात नहीं बनती, बॉलीवुड में कैसे शूट होते हैं किसिंग सीन? पहली बार जानें सच्चाई

यूं तो रुपहले पर्दे पर चुंबन अब कोई बहुत अनोखी चीज नहीं रहा, लेकिन इसे लेकर दर्शकों में जिज्ञासा हमेशा रहती है। मान लिया गया है कि वक्त बदलने के साथ चुंबन दृश्य स्वीकार लिए गए हैं। लेकिन यह बहस का विषय है कि स्वीकार्यता कितनी है। निर्माता-निर्देशक करन जौहर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह कह कर इस बहस को हवा दी थी कि ‘फिल्म में किसिंग सीन हों तो बॉक्स ऑफिस पर अच्छी ओपनिंग मिल जाती है। आज के सिनेमा से इतना तो तय हो चुका है कि प्यार के दृश्यों में अब आप कभी दो फूल, दो भंवरे या दो पक्षी एक-दूसरे की तरफ झुकते हुए नहीं देख सकेंगे।

हीरो-हीरोइनों को चुंबन दृश्य में कोई परहेज नहीं है।’ करन शायद ज्यादा गलत नहीं हैं। दूर न जाएं। शाहिद कपूर और कियारा अडवानी की फिल्म ‘कबीर सिंह’ में दोनों के चुंबन दृश्य चर्चा में रहे। प्रेम की चर्चाओं के बीच लोग पर्दे के चुंबनों को सच मान बैठते हैं। वैसे करन की यह बात भी विचार करने लायक है कि की आज ‘किसिंग सीन’ नई पीढ़ी (न्यू-जेन) में आपत्तिजनक भावनाएं पैदा नहीं करते। नई पीढ़ी प्यार की इस अभिव्यक्ति को लेकर बहुत ‘कूल’ है। करन मानते हैं कि पहले के अभिनेता लोक-लाज रखते थे। आज ऐसा नहीं है। किसिंग को समाज में रिश्तों का अहम हिस्सा मान लिया गया है। अगर इन्हें सही ढंग से फिल्माया जाए तो किसी को ऐतराज नहीं होना चाहिए। 
kiss scene
कैसे फिल्माए जाते हैं किस सीन?
सिनेमा के पर्दे पर चुंबन कोई अजूबा नहीं रह गया है। इसे लगभग हर फिल्म में देखा जा सकता है। फिल्मों के चुंबन दृश्यों को दर्शक पैसा वसूल मानते रहे हैं। आपने भी फिल्मों में चुंबन सीन तो काफी देखे होंगे, लेकिन ये कैसे फिल्माए जाते हैं, इसे जानने की कभी कोशिश नहीं की होगी। डायरेक्टर्स और क्रू मेंबर्स के सामने अभिनेत्रियां कैसे आसानी से चुंबन सीन दे देती हैं? आपके सभी सवालों के इस खबर में आगे की स्लाइड में मौजूद हैं..
फिल्मों के अधिकांश किसिंग सीन रियल में फिल्माए जाते हैं। हालांकि अगर अभिनेत्रियां आपत्ति करें तो डायरेक्टर बॉडी डबल का प्रयोग भी कर लेते हैं। कई बार होता है कि अभिनेत्री किस सीन देने से साफ़ मना कर देती हैं। ऐसे में कहानी की डिमांड पर दूसरे तरीके से यह सीन फिल्माए जाते हैं। सोशल मीडिया पर 2014 में एक वीडियो वायरल हुआ था, वायरल हुए वीडियो में किसिंग सीन की शूटिंग का सच बताया गया था। 
kiss scene
ये सीन इन दोनों ऐक्टर्स की 2012 में आई तमिल/तेलुगु फिल्म ‘मात्तारान’ का है, जिसमें एक हॉल में काजल और सूर्या के बीच फिल्माया गया एक किसिंग सीन है, लेकिन इन दोनों ने हकीकत में एकदूसरे को किस ही नहीं किया था। सवाल ये है कि आखिर बिना किस किए फिल्म में एकदूसरे को कैसे किस करते नजर आए?

तो इसकी जानकारी मिलती है इस वायरल वीडियो में, जिसमें बिहाइंड द कैमरा के फुटेज से पता चलता है कि दरअसल काजल ने एक कुशन को किस किया था जबकि सूर्या ने एक प्लास्टिक शीट को किस किया था, जिसे बाद में विजुअल इफेक्ट्स की मदद से ऐसे दिखाया गया कि जैसे दोनों ने एकदूसरे को किस किया हो जबकि उन्होंने हकीकत में ऐसा किया ही नहीं था…
maine pyar kiya