झारखंड में LJP अकेले विधानसभा चुनाव लड़ेगी

रांची। झारखंड में बीजेपी के अगुआई वाले गठबंधन एनडीए में दरार पड़ गई है। LJP (लोक जनशक्ति पार्टी) के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष और सांसद चिराग पासवान ने ऐलान किया है कि LJP आगामी झारखंड विधानसभा चुनाव अपने दम पर लड़ेगी। पार्टी आज 50 सीटों पर अपने उम्‍मीदवारों के नाम की लिस्‍ट जारी कर देगी। केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान के बेटे चिराग को हाल ही में पार्टी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। चिराग पासवान लगातार दो बार से बिहार की जमुई लोकसभा सीट से सांसद हैं।
चिराग पासवान ने सोमवार को भी झारखंड में अकेले चुनाव लड़ने की अपनी मंशा जाहिर की थी। LJP अब तक बीजेपी की अगुवाई वाले गठबंधन एनडीए का हिस्‍सा थी। LJP ने झारखंड में एनडीए के सहयोगी के तौर पर छह सीटें मांगी थीं लेकिन रविवार को बीजेपी ने अपने 52 उम्‍मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी थी।
इसके बाद ही चिराग पासवान ने कह दिया था, ‘हम झारखंड में अकेले चुनाव लड़ने को तैयार हैं। चिराग ने कहा, ‘हम इस बार टोकन के रूम में दी गई सीटों को स्‍वीकार नहीं करेंगे। हमने एनडीए के पार्टनर के रूप में छह सीटों की मांग की थी बीजेपी ने रविवार को उम्‍मीदवारों की जो सूची जारी की उनमें से बहुत से उन सीटों पर हैं जो हमने मांगी थीं।
एजेएसयू पहले ही जारी कर चुका अपनी लिस्‍ट
गौरतलब है कि झारखंड में एनडीए के एक और सहयोगी दल ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (एजेएसयू) ने सोमवार शाम बिना बीजेपी से चर्चा किए 12 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया। इनमें से 3 सीटों पर रविवार को बीजेपी ने भी प्रत्‍याशियों की घोषणा की थी। इस बाबत एजेएसयू का कहना है कि बीजेपी उनको मजबूत सीटें नहीं दे रही है।
चिराग की पहल पर एनडीए में शामिल हुई थी LJP
2014 के लोकसभा चुनाव से पहले राम विलास पासवान असमंजस में थे कि वह यूपीए के साथ जाएं या एनडीए में शामिल हों। सियासी जानकार बताते हैं कि चिराग की सलाह पर ही पासवान ने एनडीए के साथ जाने का फैसला किया। एनडीए गठबंधन के तहत LJP ने 7 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा और 6 पर कामयाबी हासिल की।
81 सीटों के लिए पांच चरणों में होगा मतदान
राज्य की कुल 81 सीटों पर पांच चरण में मतदान होना है, जबकि वोटिंग के नतीजे 23 दिसंबर को आएंगे। पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को है, दूसरा 7 दिसंबर, तीसरा 12 दिसंबर, चौथा 16 दिसंबर और पांचवां 20 दिसंबर।
-एजेंसियां

The post झारखंड में LJP अकेले विधानसभा चुनाव लड़ेगी appeared first on updarpan.com.