चोकीगोभी यानी ब्रूसेल्स स्प्राउट्स को भी चखें

आपने अभी तक फूल गोभी और बंद गोभी या पत्ता गोभी का ही स्वाद लिया होगा और इसके हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में भी जानते होंगे। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी गोभी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे डायबीटीज से लेकर कैंसर की रोकथाम और वेट लॉस में कारगर माना जाता है।
इस गोभी का नाम है चोकीगोभी, जिन्हें अंग्रेजी भाषा में ब्रूसेल्स स्प्राउट्स के नाम से जाना जाता है। यूंकि यह गोभी ब्रूसेल्स, बेलजियम में काफी पॉप्युलर रही है, इसलिए यह भी उसी नाम से मशहूर है।
1- चोकीगोभी में काफी कम कैलरी होती हैं, लेकिन इसमें विटमिन सी, के और फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है। ये सभी तत्व टिशू को रिपेयर करने, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने और आयरन के अब्जॉर्प्शन में मदद करते हैं।
2- चोकीगोभी में पोटैशियम, कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है, जबकि इसमें सैचरेटेड फैट बिल्कुल भी नहीं होता। इसलिए यह वेट लॉस में कारगर मानी जाती है। चोकीगोभी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है और फाइबर की मात्रा ज्यादा, इसलिए इस वजन घटाने वालों के लिए एकदम सही ऑप्शन माना जाता है।
3- इसमें डायटरी फाइबर होता है जो ब्लड शुगर को रेग्युलेट करने में मदद करता है और पाचन क्रिया में भी सहायता करता है। इसी खूबी की वजह से इसे टाइप 2 डायबीटीज की रोकथाम में कारगर माना गया है।
4- कुछ स्टडीज में दावा किया गया है कि चोकीगोभी में मौजूद ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स कुछ तरह के कैंसर के प्रति इम्युनिटी प्रदान करते हैं।
5- इसके अलावा चोकीगोभी लिवर के रिपेयर में भी मदद करती है। स्किन को खूबसूरत और हेल्दी बनाने में भी यह सहायक है।
6- कोऐग्युलेशन में मदद करता है, जिससे ब्लीडिंग रुक जाती है।
-एजेंसियां

The post चोकीगोभी यानी ब्रूसेल्स स्प्राउट्स को भी चखें appeared first on updarpan.com.