इस दिन से फ्री में मिलेगा पेट्रोल और डीजल, जानिए पूरा मामला

खबरों के मुताबिक, अब हरियाणा में जल्ह ही इंडियन ऑयल का बायोमास इथेनॉल का संयंत्र लगेगा। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने हरियाणा के पानीपत में पेट्रोलियम ईंधन के रूप में बायोमास इथेनॉल का संयंत्र लगाने की इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन को मंजूरी दे दी है। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रविवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि एनवायरनमेंट फ्रेंडली फ्यूल के रूप में इथेनॉल के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय ने इस परियोजना को मंजूरी दी है।

petrol and diesel साठी इमेज परिणाम

जावड़ेकर ने ट्विटर के माध्यम से कहा है कि यह जानकारी देते हुये खुशी वयक्त कि है कि आईओसीएल को पानीपत में नये 2जी इथेनॉल संयंत्र स्थापित करने की पर्यावरण मंजूरी दी गयी है। उन्होंने यह भी कहा कि इस परियोजना से न सिर्फ एनवायरनमेंट फ्रेंडली फ्यूल को बढ़ावा मिलेगा बल्कि किसानों की आय को दोगुना करने के सरकार के लक्ष्य को प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी।

petrol and diesel साठी इमेज परिणाम

ज्ञात हो कि आईओसीएल ने 100 किलोलीटर प्रतिदिन उत्पादन क्षमता वाले 2जी इथेनॉल संयंत्र से पर्यावरण पर पड़ने वाले संभावित असर की आंकलन रिपोर्ट इस साल जून में मंत्रालय के समक्ष पेश करते हुये इसकी स्थापना के लिये मंजूरी का आवेदन किया था।पेट्रोलियम उत्पादों की देश की सबसे बड़ी खुदरा कारोबारी कंपनी IOCL ने पानीपत स्थित अपनी रिफायनरी में ही 766 करोड़ रुपये की लागत से इथेनॉल संयंत्र भी लगाने की परियोजना के लिये सरकार से पर्यावरण मंजूरी मांगी है।