हॉन्ग कॉन्ग में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने चलाई गोली

हॉन्ग कॉन्ग। हॉन्ग कॉन्ग पुलिस के एक अधिकारी ने सोमवार को सुबह प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चलाई जो एक व्यक्ति को जा लगी। फेसबुक पर इस गोलीबारी का सीधा प्रसारण किया गया है। यह घटना 5 महीने से अधिक समय से चल रहे लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों को और भड़का सकती है। हॉन्ग कॉन्ग में 5 महीने से चल रहे प्रदर्शन का दौर जारी है और विश्व भर के कई देशों ने इन प्रदर्शनों को लेकर चीन पर निशाना साधा है। विवादित प्रत्यर्पण विधेयक को लेकर शुरू हुआ प्रदर्शन अब लोकतंत्र और स्वायत्तता की मांग को लेकर जारी है।
प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने चलाई गोली
दरअसल, हाल ही में प्रदर्शनकारियों पर कार्यवाही में एक छात्र की मौत को लेकर लोगों का गुस्सा और भड़क गया था। फुटेज में दिखाई दे रहा है कि एक पुलिस अधिकारी एक जंक्शन से मास्क लगाए एक व्यक्ति को हिरासत में लेने की कोशिश कर रहा है। प्रदर्शनकारियों ने इस जगह को अवरुद्ध कर रखा है। इसके बाद बिना मास्क लगाए एक व्यक्ति अधिकारी की ओर बढ़ता है और उसे सीने में गोली मार दी जाती है जिससे वह फौरन जमीन पर गिर पड़ता है।
पुलिस ने भी गोली लगने की पुष्टि की
कुछ सेकंड बाद अधिकारी की मास्क लगाए एक अन्य प्रदर्शनकारी के साथ झड़प के बाद 2 और गोलियां चलाई गईं। हॉन्ग कॉन्ग पुलिस ने बताया कि गोलियां चलाई गईं और एक व्यक्ति को गोली लग गई। पहले प्रदर्शनकारी के आसपास खून देखा जा सकता है जबकि दूसरा प्रदर्शनकारी होश में था और जब उसे हथकड़ी लगायी गयी तो वह पत्रकारों को चीख-चीखकर कुछ बता रहा था। अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि घटना में 3 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया जिनमें से एक को गोली लगी है।
छात्र की मौत के बाद और भड़का प्रदर्शन
हॉन्ग कॉन्ग में चल रहे विरोध-प्रदर्शन के दौरान बहुमंजिला कार पार्किंग से नीचे गिरे छात्र की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। इस घटनाक्रम के बाद बीते 5 महीनों से चल रहे इस आंदोलन के दौरान तनाव और बढ़ गया। छात्र अलेक्स को खून से लथपथ हालत में अस्पताल लाया गया था। प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े थे, जिसके बाद छात्र घायल हो गया था।
-एजेंसियां

The post हॉन्ग कॉन्ग में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने चलाई गोली appeared first on updarpan.com.