मूड ऑफ है तो खाएं ये 5 फ़ूड, झटपट बदल जाएंगा मूड

skin
कई बार हम अपनी बिजी लाइफस्टाइल के चलते काम के बोझ से मानसिक रूप से थक गए होते हैं। इसलिए कई बार काम करते-करते कुछ मीठा खाने का भी मन करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपका मूड ठीक नहीं होता। आज हम आपको 5 ऐसे फूड के बारे में बताएंगे, जिसे खाने से आपका मूड झटपट ठीक हो जाएगा।

चॉकलेट (Chocolate)

चॉकलेट्स में स्ट्रेस हार्मोन्स को दबाने की क्षमता होती है। इसलिए आप हमेशा अपने पास चॉकलेट ज़रूर रखें। जब आपका मूड खराब हो या आप लो फील करें तो इसे तुरंत खा लें। लेकिन हां ध्यान रहे कि चॉकलेट खाने की लत न लगाएं।

अनन्नास (Pineapple)

अनन्नास भी इंस्टेंट मूड बूस्टर के रूप में जाना जाता है। इसके सेवन से शरीर में सेरोटोनिन लेवल बढ़ जाता है। जिससे तनाव दूर होता है। वहीं, सर्दी और खांसी में भी अनन्नास फायदेमंद होता है। ‍‍‍‍

सीरियल्स (Cereal)

शरीर में पर्याप्त ऊर्जा बनी रहे इसके लिए विटामिन-बी का स्तर ऊंचे उच्च होना चाहिए। विटामिन B की वजह से ही बॉडी में सेरोटोनिन या फ़ील गुड हार्मोन का स्त्राव होता है। सीरियल्स में बहुत अछिक मात्रा में कौलोरी होती है। इसलिए इसका सही मात्रा में सेवन करें।

नारियल (Coconut)

नारियल हमे कुपोषण से बचाने के साथ-साथ गुड कोलेस्टेरॉल के स्तर को बढ़ाता है। वहीं, ये हमारे मेटाबॉलिज़्म को भी दुरुस्त रखता है। नारियल खाने से स्ट्रेस  कम होता है।

काजू-बादाम और मुनक्का खाएं (Nuts)

दिल की सेहत के लिए ड्राई फ्रूट्स बहुत फायदेमंद हैं क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। इसके सात ही यह विटामिन और फ़ाइबर के भी अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं। इसलिए ड्राई फ्रूट्स खाने से आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और तनाव भी कम होता है।