के.डी. हास्पिटल में हुई टूटे कूल्हे की surgery

मथुरा। के.डी. मेडिकल कालेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के विशेषज्ञ ऑर्थोपेडिक सर्जनों डा. अमन गोयल और डा. विवेक चांडक ने गांव सिंदूरा (हाथरस) निवासी दिनेश कुमार (36) पुत्र योगेन्द्र के टूटे कूल्हे को हिप-पिजर्वेशन surgery द्वारा सही करने में सफलता हासिल की है। अब दिनेश को न केवल कमर दर्द से निजात मिल गई है बल्कि वह अपने आप चलने-फिरने लगा है।

ज्ञातव्य है कि हाथरस जनपद के बिसावर के पास गांव सिंदूरा का रहने वाला दिनेश कुमार एक साल पहले अपने आपको दुर्घटना से बचाने के प्रयास में मेड़ से गिर गया था। गिरने के चलते दिनेश का कूल्हा टूट गया तथा असहनीय दर्द के चलते वह चलने-फिरने में भी असमर्थ हो गया। कमर दर्द ने दिनेश को अपाहिज सा कर दिया। अंततः उसे किसी ने के.डी. मेडिकल कालेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के विशेषज्ञ ऑर्थोपेडिक सर्जन डा. अमन गोयल के बारे में बताया। दिनेश अपने परिजनों के साथ डा. अमन गोयल से मिला। डा. गोयल ने दिनेश के कूल्हे की कुछ जांचें कराईं जिससे पता चला कि उसकी कूल्हे की बाल फ्रैक्चर है।

डा. गोयल ने दिनेश की अवस्था को देखते हुए कूल्हा प्रत्यारोपण करने की बजाय टूटे कूल्हे की बाल को नया जीवन (हिप-पिजर्वेशन) देने का मन बनाया। आखिरकार डा. अमन गोयल की अगुवाई में डा. विवेक चांडक और निश्चेतना विशेषज्ञ डा. निझावन द्वारा लगभग चार घण्टे में दिनेश के टूटे कूल्हे की बाल को हिप-पिजर्वेशन surgery से ठीक करने में सफलता हासिल की गई। अब दिनेश कुमार पूरी तरह से स्वस्थ है तथा बिना दर्द चल-फिर रहा है। दिनेश का कहना है कि वह पूरी तरह से निराश हो गया था लेकिन के.डी. हास्पिटल के डाक्टरों ने उसे अपाहिज होने से बचा लिया।

डा. गोयल का कहना है कि के.डी. हास्पिटल में आधुनिकतम उपकरण होने के चलते हिप-पिजर्वेशन सर्जरी करने में सफलता मिली। डा. गोयल का कहना है कि दिनेश की युवा उम्र को देखते हुए उसका कूल्हा प्रत्यारोपण करने की बजाय हमने टूटे कूल्हे की बाल को जोड़ने की कोशिश की जोकि सफल रही। डा. गोयल का कहना है कि हिप-पिजर्वेशन सर्जरी के बाद इंसान कुछ दिनों के बाद बिना तकलीफ चलने-फिरने लगता है। आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डा. रामकिशोर अग्रवाल, चेयरमैन मनोज अग्रवाल, प्राचार्य डा. रामकुमार अशोका ने दिनेश की सफल सर्जरी के लिए डाक्टरों की टीम को बधाई दी है।

The post के.डी. हास्पिटल में हुई टूटे कूल्हे की surgery appeared first on updarpan.com.