K.D. hospital में घुटने का सफल प्रत्यारोपण

मथुरा।  के.डी. मेडिकल कालेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. प्रतीक अग्रवाल और उनकी टीम ने बच्चू सिंह के दाएं पैर के घुटने का सफल प्रत्यारोपण कर उसके चेहरे पर मुस्कान लौटा दी है। पिछले सात साल से दूसरों पर आश्रित गांव सुनौथ, मथुरा निवासी बच्चू सिंह (55 वर्ष) अब बिना किसी की मदद लिए चल-फिर सकेगा।

ज्ञातव्य है कि सुनौथ, मथुरा निवासी बच्चू सिंह पिछले सात साल से दाएं घुटने में असहनीय दर्द होने के चलते चलने-फिरने में पूरी तरह से असमर्थ हो गया था। उसका घुटना भी टेढ़ा हो गया था। बच्चू सिंह अपनी इस समस्या से निजात पाने के लिए कई डाक्टरों से मिला लेकिन उसकी परेशानी का निदान नहीं हो सका। आखिरकार वह के.डी. मेडिकल कालेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. प्रतीक अग्रवाल से मिला। डा. अग्रवाल द्वारा बच्चू सिंह के घुटने का एक्सरा कराने के बाद पता चला कि वह बेकार हो चुका है, इसी वजह से उसे दर्द होता है और चलने-फिरने में असमर्थ है। डा. अग्रवाल ने जांचों का अवलोकन करने के बाद बच्चू को घुटना प्रत्यारोपण का सुझाव दिया।

डा. अग्रवाल का कहना है कि घुटनों में अर्थराइटिस होने से कई बार विकलांगता की स्थिति तक आ जाती है। जैसे-जैसे घुटने जवाब देने लगते हैं मरीज का चलना-फिरना, उठना-बैठना, यहां तक कि बिस्तर से उठ पाना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति में नी-रिप्लेसमेंट ही एकमात्र विकल्प है। बच्चू की सहमित के बाद डा. प्रतीक अग्रवाल द्वारा डा. वरुण अग्रवाल तथा निश्चेतना विशेषज्ञ डा. निझावन के सहयोग से उसके घुटने का सफल प्रत्यारोपण किया गया। आपरेशन न केवल सफल रहा बल्कि बच्चू दूसरे ही दिन से ही बिना किसी मदद के चलने-फिरने लगा। बच्चू सिंह का कहना है कि मैं अब बिल्कुल ठीक हूं तथा मुझे किसी तरह का दर्द नहीं हो रहा।

आर.के. एजूकेशन हब के अध्यक्ष डा. रामकिशोर अग्रवाल, चेयरमैन मनोज अग्रवाल, कालेज के प्राचार्य डा. रामकुमार अशोका ने बच्चू के घुटने का सफल प्रत्यारोपण करने वाली डाक्टरों की टीम को बधाई दी है। डा. अग्रवाल का कहना है कि के.डी. हास्पिटल में हर रोग के विशेषज्ञ चिकित्सक और आधुनिकतम सुविधाएं होने के चलते यहां जो भी मरीज आ रहा है, स्वस्थ होकर ही अपने घर जा रहा है।

The post K.D. hospital में घुटने का सफल प्रत्यारोपण appeared first on updarpan.com.