एबीवीपी के राष्ट्रीय अधिवेशन में आगरा आ रहे हैं Rahul Dravid

आगरा। आगामी 22 नवंबर को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) का तीन द‍िवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन आगरा में होने जा रहा है ज‍िसमें क्र‍िकेट की दीवार माने जाने वाले भाग लेंगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में ‘दीवार’ के नाम से चर्चित भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य रहे Rahul Dravid 25 नवंबर को आगरा में होंगे। वो अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के राष्ट्रीय अधिवेशन में हिस्सा लेंगे। इसी दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगरा का दौरा कर सकते हैं।

आगरा कॉलेज मैदान में 22 से 25 नवंबर तक एबीवीपी का राष्ट्रीय अधिवेशन होने जा रहा है। अधिवेशन का विधिवत उद्घाटन 23 नवंबर को लेखक राजीव मल्होत्रा करेंगे। इसमें क्रिकेट जगत के अलावा राजनीतिज्ञ, फिल्म जगत के लोगों को भी आमंत्रित किया गया है।

सूत्रों के मुताबिक राहुल द्रविड़ ने आखिरी दिन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सहमति दे दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी 25 नवंबर को आयोजित होने वाले ‘प्राध्यापक यशवंत राव केलकर युवा पुरस्कार’ समारोह में आमंत्रित किया गया है।

राहुल द्रविड़ का भी आना तय माना जा रहा है। परिषद के प्रांत संगठन मंत्री जयकरन के मुताबिक मुख्यमंत्री की लिखित सहमति अभी आनी है। राहुल द्रविड़ को भी बुलाया गया है। अन्य कई चर्चित लोग कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे।

जलियांवाला बाग स्मारक की झांकी होगी आकर्षण

एबीवीपी के प्रांत संगठन मंत्री ने बताया कि अधिवेशन के पहले दिन प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसमें जलियांवाला बाग स्मारक की झांकी आकर्षण का केंद्र होगी। 23 को संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष और महामंत्री का चुनाव होना है।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी या विद्यार्थी परिषद) के बारे में – 

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी या विद्यार्थी परिषद) एक भारतीय छात्र संगठन है। इसकी स्थापना ९ जुलाई, १९४९ को की गयी। विद्यार्थी परिषद का नारा है – ज्ञान, शील और एकता। आज विद्यार्थी परिषद् न केवल भारत का बल्कि विश्व का सबसे बड़ा छात्र-संगठन है।

यह संगठन छात्रों से प्रारंभ हो, छात्रों की समस्याओं के निवारण हेतु एक एकत्रित छात्र शक्ति का परिचायक है। विद्यार्थी परिषद् के अनुसार, छात्रशक्ति ही राष्ट्रशक्ति होती है। विद्यार्थी परिषद् का मूल उद्देश्य राष्ट्रीय पुनर्निर्माण है।

स्थापना काल से ही संगठन ने छात्र हित और राष्ट्र हित से जुड़े प्रश्नों को प्रमुखता से उठाया है और देशव्यापी आंदोलनों का नेतृत्व किया है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् ने छात्र-हित से लेकर भारत के व्यापक हित से सम्बद्ध समस्याओं की ओर बार-बार ध्यान दिलाया है। बांग्लादेशी अवैध घुसपैठ और कश्मीर से धारा 370 को हटाने के लिए विद्यार्थी परिषद् समय-समय पर आन्दोलन चलाता रहा है। बांग्लादेश को तीन बीघा भूमि देने के विरुद्ध परिषद् ने ऐतिहासिक सत्याग्रह किया था। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् शिक्षा के व्यवसायीकरण के खिलाफ बार-बार आवाज उठाती रही है। इसके अतिरिक्त अलगाववाद, अल्पसंख्यक तुष्टीकरण, आतंकवाद और भ्रष्टाचार जैसी राष्ट्रविरोधी गतिविधियों के खिलाफ हम लगातार संघर्षरत रहे हैं। बिहार में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नाम सबसे ज्यादा रक्तदान करने का रिकॉर्ड है । इसके अलावा वैसे निर्धन मेधावी छात्र, जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिय़े निजी कोचिंग संस्थानों में नहीं जा सकते, उनके लिये स्वामी विवेकानंद निःशुल्क शिक्षा शिविर का आयोजन किया जाता है

– एजेंसी

The post एबीवीपी के राष्ट्रीय अधिवेशन में आगरा आ रहे हैं Rahul Dravid appeared first on updarpan.com.