दोस्तों पाकिस्तान भारत का पड़ोसी देश है लेकिन पाकिस्तान की वर्तमान समय में आर्थिक स्थिति पूरी तरह से खराब हो चुकी है। क्योंकि पाकिस्तान में आतंक की विधि सक्रिय है, जिसके कारण दुनिया के कई देश पाकिस्तान की मदद करने से इंकार कर चुके हैं। लेकिन दोस्तों आज हम आपको को पाकिस्तान के बारे में 15 ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जो पाकिस्तान को पूरी दुनिया से अलग बनाती है।

1. दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे पाकिस्तान का राष्ट्रीय भाषा उर्दू है लेकिन पाकिस्तान में सिर्फ 8% लोग ही उर्दू बोलते हैं जबकि पाकिस्तान की आधी से ज्यादा आबादी पंजाबी भाषा बोलती है।
2. बता दे जो पाकिस्तान को आजादी मिली थी तब पाकिस्तान की कुल आबादी सिर्फ तीन करोड़ के आसपास थी लेकिन 1990 से लेकर 2009 के बीच पाकिस्तान की आबादी में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है और वर्तमान समय में पाकिस्तान की कुल आबादी 18 करोड से भी ज्यादा है।
3. आपको जानकर हैरानी होगी कि पाकिस्तान में लगभग 20% आबादी ऐसे हैं जिनकी प्रतिदिन की आय ₹100 से भी कम है।
4. क्या आप लोगों को मालूम है दुनिया में 50% से भी ज्यादा फुटबॉल का निर्माण पाकिस्तान में किया जाता है।
5. आपको जानकर हैरानी होगी कि पाकिस्तानी पासपोर्ट पर इजराइल को मान्यता नहीं दी गई है जिसके कारण आप किसी भी पाकिस्तानी पासपोर्ट से इजराइल नहीं जा सकते।
6. क्या आप लोगों को मालूम है पाकिस्तान की ट्रंके दुनिया में सबसे खूबसूरत ट्रक के मानी जाती है। बता दे पाकिस्तान के लोग ट्रक को दुल्हन की तरह सजाना पसंद करते हैं।
7. बता दे पाकिस्तान एक ऐसा देश है जहां की लड़कियां दुनिया के कई देशों की तुलना में काफी ज्यादा खूबसूरत मानी जाती है।
8. बता दे पाकिस्तान दुनिया का एक ऐसा देश है जहां पर 40% ही जनसंख्या शिक्षित है इसके अलावा महिलाओं की 46% जनसंख्या शिक्षित है।
9. आपको शायद मालूम नहीं होगा कि पाकिस्तान की रोड व्यवस्था पूरे साउथ एशिया में सबसे अच्छा माना जाता है।
10. क्या आप जानते हैं पाकिस्तान की ज्यादातर आबादी गन्ने का रस पीना काफी ज्यादा पसंद करते हैं और पाकिस्तान में गन्ने के रस को रोह के नाम से जाना जाता है।
11. आपकी जानकारी के लिए बता दे दुनिया में सबसे ऊंचाई इंटरनेशनल हाईवे पाकिस्तान में बनाया गया है जो कि चाइना को पाकिस्तान से जोड़ता है।
12. क्या आप लोगों को मालूम है पाकिस्तान की सिंचाई व्यवस्था दुनिया की सबसे बड़ी सिंचाई व्यवस्था मानी जाती है।
13. आपको शायद मालूम नहीं होगा कि पाकिस्तान का एंबुलेंस नेटवर्क दुनिया के किसी भी देश की तुलना में सबसे बड़ा माना जाता है।
14. आपकी जानकारी के लिए बता दे पाकिस्तान में रहने वाली मलाला यूसुफजई दुनिया की सबसे छोटी नोबेल पुरस्कार विजेता है।
15. क्या आपको मालूम है पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो सेवर पाकिस्तान की ही नहीं बल्कि पूरे मुस्लिम दुनिया की सबसे पहले बनने वाली प्रधानमंत्री थी।