ये है भारत के बेहतरीन आविष्कार, जिन्हें पूरी दुनिया विदेशी मानती है, जानिए

आप सबने भारतीय मूल के इंजीनियर दुनियाभर की तकनीकी कंपनियों मे देखें होगें। इससे यह पता चलता है कि भारत के लोग किसी से कम नहीं है। जहां देखा जाये माइक्रोसॉफ्ट से लेकर गूगल तक, हर जगह भारत के लोग आपको काम करते मिल जायेंगे। आज हम आपको ऐसे ही कुछ तकनीकी आविष्कारों के बारे मे बताएंगे जिनका आविष्कार तो भारत मे हुआ परन्तु नाम विदेशी कमा रहे हैं और जिसे पूरी दुनिया विदेशी मानती है। परन्तु यह सारे आविष्कार भारत मे हुए थे।

indian avishkar साठी इमेज परिणाम

बिजली का आविष्कार –

एडीसन ने अपनी एक किताब में ज़िक्र किया है कि उन्हें बल्ब बनाने की प्रेरणा महर्षि अगत्स्य के संस्कृत वाक्य से मिले हैं। जिसकी मदद से उन्होंने बल्ब का आविष्कार किया।

सर्जरी का आविष्कार – 

शरीर मे चीड़फाड़ करके रोग को ठीक करना ही सर्जरी है। आज पाश्चात्य चिकित्सा पद्धति मे सर्जरी का बहुत बड़ा महत्व है। लेकिन बता दें कि भारत में सर्जरी की शुरुआत सदियों पहले, आचार्य सुश्रुत द्वारा कर दी गयी थी।


हवाई जहाज का आविष्कार –

राइट ब्रदर्स को हवाई जहाज के आविष्कार का श्रेय जाता है। लेकिन भारत ने हजारों साल पहले ही हवाई जहाज की खोज कर ली थी। जहाज का वर्णन महर्षि भारद्वाज द्वारा लिखे ग्रन्थ ‘विमान शास्त्र’ में मिलता है।

पहिये का आविष्कार – 

भारत की सिंधु घाटी नदी सभ्यता मे भी पहिए के अवशेष प्राप्त हुए हैं। यह इस बात की पुष्टि करती है कि सबसे पहले भारत ने ही पहिये की खोज की थी।