सूर्य मुद्रा करने के सेहत को होते है कई लाभ, जाने यहाँ

वैसे तो योग करने के फायदों के बारे में आप सभी जानते ही होंगे लेकिन आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है इसकी एक मुद्रा के से होने वाले हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में और वो है सूर्य मुद्रा  इसे करने से आप कई तरह के फायदे पा सकती हैं। सबसे खास बात ये है कि इसे करना बहुत ही आसान है और आपको इसे सिर्फ 5 मिनट ही करना हैं। सूर्य मुद्रा शरीर में पृथ्वी तत्व को कम करके शरीर में अग्नि तत्व को भर देती हैं, जिससे आपके शरीर में एनर्जी बढ़ जाती हैं और आलस दूर होता है। आइये जानते है इसके फायदों के बारे में 
सूर्य मुद्रा के फायदे : इसे सूरज की मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है। इससे शरीर के तापमान को बनाये रखने और दृष्टि को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। यह शरीर में ताप उत्पन्न करता है। इसलिये अगर आपको ठंड के मौसम में सर्दी लग रही हो, तो इस मुद्रा को अपनायें।आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है।आपके शरीर में पाचन में मदद करती है।आपकी बॉडी में फैट कंटेंट को घटाती है।
हमारा शरीर इन 5 तत्वों यानि पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश से मिलकर बना हैं। जब भी शरीर में इन तत्वों का असंतुलन होता है तो शरीर को कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। हस्त मुद्राओं द्वारा हम इन 5 तत्वों को कंट्रोल में रख सकते हैं। तो देर किस बात की आप भी लंबे समय तक हेल्‍दी और बीमारियां से मुक्‍त रहना चाहते हैं तो रोजाना 5 मिनट सूर्य मुद्रा करें। लेकिन इसे करते समय एक बात का ध्‍यान रखें कि सूर्य मुद्रा करने से शरीर में गर्मी बढ़ती है इसलिए गर्मियों में इस मुद्रा करने से पहले 1 गिलास पानी जरूर पी लेना चाहिए।