सुबह उठने के बाद करेंगी ये 3 काम, तो 45 की उम्र में भी दिखेंगी 30 की!

preeti
हर महिला लंबे समय तक खूबसूरत और जवां दिखना चाहती हैं। लेकिन आजकल लगातार बढ़ रहे प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल के चलते चेहरे से जल्दी ही ग्लो खत्म होने लगता है। इसकी वजह से चेहरे पर फाइन लाइन्‍स व रिंकल्स आने लगते हैं। साथ ही महिलाएं कम उम्र में ही बूढ़ी नजर आने लगती हैं। हालांकि, इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का यूज करती हैं। लेकिन उन्हें ये मालूम नहीं होता कि ऐसा करने से कुछ वक्त के लिए तो उनकी स्किन में बदलाव दिखाई देता है।
लेकिन इन प्रोडक्ट्स में केमिकल मौजूद होने की वजह से कई बार यह हमारी स्किन को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। लेकिन यह सुनकर आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने रेगुलर रुटीन में चेंजेस करके 40 की उम्र में भी जवां दिखेंगी। रोजाना सुबह उठकर ये 3 काम करके आप अपनी स्किन को खूबसूरत और जवां बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं इसके बारे में… 

गुनगुना पानी पिएं

रोजाना सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पिएं। अगर पानी थोड़ा तेज गर्म होगा तो वह उतना ही फायदेमंद है। ऐसा रोजाना करने से आपकी त्वचा में निखार आएगा। करने में मदद करेगा। आयुर्वेद विशेषज्ञ एवं हेल्‍थ एक्‍सपर्ट डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी के मुताबिक, गर्म पानी पीने से शारीरिक क्रिया दुरुस्‍त रहती है। इसके साथ ही बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स हो जाती है और शरीर में मौजूद सभी टॉक्सिन निकल जाते है। इस वजह से फेस पर नेचुरल ग्‍लो आता है।

नहाने के पानी में डालें नींबू

रोजाना सुबह नहाते समय एक बाल्‍टी पानी में एक नींबू का रस डालें। ऐसा नियमित रूप से करने पर त्‍वचा में निखार आने के साथ बॉडी पूरे समय एनर्जी से भरपूर रह सकती हैं। वहीं नींबू में एंटी एजिंग गुण मौजूद होते है, जिससे आपकी त्‍वचा लंबे समय तक जवां बनी रहेगी। नींबू डालकर नहाने से झुर्रियां भी कम होती हैं। नींबू में सिट्रिक एसिड होता है, जो ब्‍लीचिंग का काम करता है। जिस वजह से शरीर के दाग-धब्‍बे दूर होने लगते हैं।

लगाएं ये पैक

पानी पीने के बाद आप काम के दौरान अपने फेस पर नहाने से पहले 1 चम्‍मच बेसन, एक चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी मिलाकर लगाएं। जब यह सूख जाएं तो इसे मसाज करते हुए छुड़ाएं। फिर नहाते समय चेहरे को साफ पानी से धो लें। रोजाना ऐसे करने से चेहरे पर नेचुरल ग्लो आने के साथ आपका फेस पहले से ज्यादा जवां दिखने लगेगा। आपको बता दें कि दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो  त्वचा की कुदरती नमी बनाएं रखता है। वहीं हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते है जो स्किन में निखार लाते हैं।