नमस्कार मित्रों आज आपका फिर से एक बार स्वागत है एक नए लेख में, दोस्तों वर्तमान समय में भारत दुनिया का तेजी से बढ़ता हुआ अर्थव्यवस्था वाला देश है। साल 2018 की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत की कुल जनसंख्या लगभग 1 दशमलव 34 अरब के आसपास है। अब इतनी बड़ी जनसंख्या को संभालना कोई आसान बात नहीं है। इसके लिए नए-नए शहरों का निर्माण करना पड़ेगा खैर छोड़िए WHO की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के 15 सबसे प्रदूषित शहरों में भारत के 14 शहर शामिल है। लेकिन आज हम आप लोगों को जनसंख्या के आधार पर भारत के 5 सबसे बड़े शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं।

5. बेंगलुरू
दोस्तों बेंगलुरु भारत का पांचवा सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला शहर माना जाता है जानकारी के लिए बता दें बेंगलुरु कर्नाटक राज्य की राजधानी है जिसे भारत का हाईटेक शहर कहा जाता है बेंगलुरु को भारत की सिलिकॉन सिटी के नाम से भी जाना जाता है। इस शहर की कुल जनसंख्या लगभग 11000000 के आसपास है।
4. चेन्नई
दोस्तों चेन्नई भारत का चौथा सर्वाधिक जनसंख्या वाला शहर माना जाता है बता दे चेन्नई तमिलनाडु राज्य की राजधानी है जो भारत का एक विकसित शहर माना जाता है। बता दे चेन्नई शहर को भारत का स्वास्थ्य राजधानी भी कहा जाता है। भारत में जितने भी ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री है उसमें से 33% चेन्नई में ही स्थित है। वर्तमान समय में इस शहर की कुल जनसंख्या 11110000 के आसपास हैं।
3. कोलकाता
कोलकाता भारत का तीसरा सर्वाधिक जनसंख्या वाला शहर माना जाता है आपकी जानकारी के लिए बता दें कोलकाता वर्तमान समय में पश्चिम बंगाल की राजधानी है जो कभी भारत की राजधानी भी थी। वर्तमान समय में इस शहर की कुल जनसंख्या लगभग एक करोड़ पचास लाख के आसपास है।
2. मुंबई
दोस्तों मुंबई भारत का दूसरा सर्वाधिक जनसंख्या वाला शहर माना जाता है बता दे मुंबई भारत की आर्थिक राजधानी के तौर पर भी जाना जाता है मुंबई महाराष्ट्र की राजधानी है जिसे भारत का सबसे अमीर शहर माना जाता है। वर्तमान समय में इस शहर की कुल जनसंख्या 2 करोड़ 40 लाख के आसपास है।
1. दिल्ली
दोस्तों दिल्ली भारत का पहला ऐसा शहर है जहां की जनसंख्या भारत के अन्य शहरों की तुलना में सबसे ज्यादा है। दिल्ली भारत की राजधानी है। वर्तमान समय में इस शहर की कुल जनसंख्या 3 करोड़ से भी ज्यादा है। दोस्तों अगर यह शहर के कुल क्षेत्रफल की बात की जाए तो 1483 वर्ग किलोमीटर के आसपास है।