इन जगहों पर न रखे स्मार्टफोन, नही तो होगी गम्भीर बीमारी, जानिए

हमें सब जानते हैं कि आज के समय मे लगभग ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल किस हद तक करते हैं । और 24 घंटे तक स्मार्टफोन को अपने पास ही रखते है। यहाँ तक कि खाने से लेकर सोने तक स्मार्टफोन उनके साथ ही रहता है। विशेषज्ञों का मानना है कि स्मार्टफोन को अपने पास रखने से आपको कितनी गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। चलिए जानते कि किन जगहों पर स्मार्टफोन रखना आपके लिए नुकसानदे हो सकता है।

smartphone in purse साठी इमेज परिणाम

स्मार्टफोन को पीछे वाली जेब में ना रखें :

ज्यादातर लोग फोन को पीछे वाली पॉकेट में रखते हैं। ऐसे में फोन के टूटने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही इससे पेट के साथ साथ पैरों में भी  दर्द होता है।

तकिये के नीचे भूलकर ना रखें स्मार्टफोन:

कई लोग अक्सर अपने स्मार्टफोन को तकिये के नीचे रखकर सो जाते हैं, जो बहुत ही गलत है। इसके वजह से लोगों को सिरदर्द और चक्कर कि समस्या बढ़ती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि डिवाइस से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन निकलती हैं। ये रेडिएशन जानवर से लेकर इंसानों तक के लिए बहुत हानिकारक है।

स्मार्टफोन को आगे वाली जेब में ना रखें :

ज्यादातर लोग अपने फोन को आगे वाली जेब में रखते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इससे आपका स्पर्म काउंट कम हो जाता है। साथ ही इसकी क्वालिटी भी खराब हो सकती है।

बच्चों से रखें दूर:

बच्चों के पास भी फोन रखना खतरे से खाली नहीं है। एक रिसर्च के मुताबिक बच्चों के पास फोन रखने से उनमें हाइपरएक्टिविटी और डिफिसिट डिसऑर्डर जैसी बीमारियां हो सकती हैं।


फोन को किचन में ना रखें:

अगर आप भी अपने फोन किचन में गैस के पास रख देते हैं, तो भूलकर भी दोबारा ऐसा ना करें। क्योंकि इससे फोन में आग लगने के साथ साथ  ब्लास्ट भी हो सकता है।