उत्तराखंड में मौसम का प्रलय जारी,उत्तराकाशी में फटा बादल, अगले 24 घंटे बेहद खतरनाक

 

उत्तराखंड में मौसम का प्रलय जारी है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में अगले 24 घंटों के भीतर भारी से भारी बारिश की आशंका जताई है। उत्तराखंड के उत्तरकाशी में मौसम पूर्वानुमान को देखते हुए स्कूलों-कॉलेजो और आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद कर दिया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे बेहद भारी बारिश हो सकती है। वहीं उत्तराखंड के ज्यादातर स्थानों पर पिछले 24 घंटे से लगातार हो रही भारी बारिश के कारण कई जगह बादल फटने और भूस्खलन होने से आधा दर्जन से ज्यादा लोगों के मारे जाने की आशंका है। कई लोग घायल हो गए हैं.


उत्तराखंड में अगले 24 घंटे बेहद खतरनाक

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, देहरादून, पौड़ी, नैनिताल में भारी से भारी बारिश की आशंका जताई गई है। वहीं लगातार हो रही बारिश की वजह से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। उत्तरकाशी के डीएम आशीष चौहान ने भारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए 19 अगस्त को उत्तरकाशी के सरकारी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद करने का आदेश दिया है। उत्तराखंड में बाढ़, बारिश की वजह से अब तक 39 लोगों की मौत हो गई है। वहीं चमोली, नई टिहरी और आसपास के क्षेत्रों में भी रातभर से बारिश के बाद हालात बिगड़ने लगे हैं। यमुनोत्री हाईवे ओजरी डबरकोट में भी बंद हो गया है। चमोली जिले में भी भारी बारिश के चलते बदरीनाथ नेशनल हाईवे लामबगड़ और पीपलकोटी से टंगणी बंद कर दिया गया है।

उत्तरकाशी में फटा बादल

वहीं उत्तरकाशी में बादल फटने से कई लोगों की मौत हो गई। कई लोग घायल हो गई। दर्जनों मकान पानी में बह गए। उत्तरकाशी में भारी बारिश के चलते 18 से 20 लोगों के पानी में बहने की सूचना है। वहीं उत्तरकाशी जिले के मोरी ब्लॉक में बादल फटने से कई गांवों में तबाही मची है। एसडीआरएफ की मदद से लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है, लेकिन लगातार भारी बारिश के कारण बचाव और राहत कार्यों में बाधा पड़ रही है। वहीं भूस्खलन की वजह से चार धाम यात्रा में बाधा आ रही है। केदारनाथ यात्रा पैदल मार्ग पर मंदाकिनी नदी पर बना एक पुल क्षतिग्रस्त हो गया है जिसके चलते उसे बीच में ही रोकना पड़ा।

हिमाचल-दिल्ली समेत 14 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड के अलावा देश के 14 राज्यों में भारी बारिश की चे तावनी दी गई है। देश के उत्तरी और पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है।हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। हिमाचल में बीते 24 घंटे में बादल फटने और भूस्खलन से चार महिलाओं समेत 9 लोगों की जान गई।हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए स्कूल, कॉलेज, सभी सरकारी और प्राइवेट शिक्षण संस्थानों को सोमवार को बंद रखने के आदेश दिया गया है। पंजाब की अमृतसर नंगल डैम ट्रेन को श्रीहिंद इलाके में पानी जमा होने की वजह से रद्द कर दिया गया है। नई दिल्ली-ऊना हिमाचल एक्सप्रेस भी भारी बारिश के चलते रद्द कर दी गई है।