देश में काली पोशाक पहने कमांडो को ब्लैक कैट कमांडो कहा जाता है। असल में ये नेशनल सिक्योरिटी गार्ड होते हैं जो काले कपड़े पहनते हैं। एनएसजी का गठन वर्ष 1984 में किया गया था। ये देश में सबसे ज्यादा प्रशिक्षित और ट्रेनिंग प्राप्त कमांडो होते हैं जिनको बहुत खास व्यक्तियों की सुरक्षा के लिए ही लगाया जाता है। चलिए हम आपको ब्लैक कैट कमांडो के वेतन के बारे में बताते हैं।

सुरक्षा ही नहीं आतंकवादी हमलों से बचाना भी जिम्मेदारी

एनएसजी कमांडो या ब्लैक कैट कमांडो वीवीआईपी की सुरक्षा करते हैं। इसके अलावा ये आतंकवादी हमलों से बचाव और उनसे निपटने के लिए भी भेजे जाते हैं। गृह मंत्रालय के तहत सात केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में से एनएसजी भी एक है। इनका काम जमीन ही नहीं बल्कि हवा में भी बंधक बना लिए लोगों को छुड़ाना और बमों को निष्क्रिय करना होता है।

इतना होता है ब्लैक कैट कमांडो का वेतन

ब्लैक कैट कमांडो के वेतन की बात करें तो इनका वेतन 84 हजार रुपए से शुरू होकर ढाई लाख रुपए प्रति माह तक होता है। वहीं औसतन इनको डेढ़ लाख रुपए मिलते हैं। हालांकि इसके बाद इनको कई तरह की सुविधाएं और भत्ते भी दिए जाते हैं। इस क्षेत्र में अधिकांश लोग 10 वर्षों के बाद अन्य पदों पर आगे बढ़ते हैं। इनको रैंक और अनुभव के हिसाब से वेतन भी बढ़कर मिलता है।