भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 7 जुलाई के दिन अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं। अपने 15 साल के क्रिकेट करियर के दौरान धोनी ने कई सारे करिश्में किए और भारतीय टीम को अपनी कप्तानी में दो बार विश्व चैंपियन भी बनाया। वह दुनिया के इकलौते ऐसे कप्तान हैं। जिन्होंने आईसीसी की तीनों ट्रॉफियां को अपने नाम किया है। विश्व कप 2019 के दौरान भले ही उनका बल्ला खामोश रहा हो। लेकिन टीम इंडिया को अभी भी सेमीफाइनल और फाइनल मैच खेलना है।

ऐसे में टीम इंडिया को धोनी का अनुभव काफी काम में आने वाला है। धोनी ने शुरुआत से ही अपनी कप्तानी से पूरी दुनिया को अपना दीवाना बनाया है। कई विरोधी टीम के दिग्गज खिलाड़ी भी धोनी की कप्तानी के फैन हैं। ऐसे में उनके जन्मदिन के खास मौके पर जानते हैं कि विश्व क्रिकेट के बड़े-बड़े दिग्गज खिलाड़ी धोनी की कप्तानी के बारे में क्या सोच रखते हैं ?
1. पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली कहते हैं कि यदि वनडे क्रिकेट की बात की जाए तो महेंद्र सिंह धोनी भारत के महानतम कप्तानों में से एक हैं और उनका रिकार्ड इस बात का सबूत है।
2. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर कहते हैं कि मैं जिन कप्तानों के साथ खेला हूं। धोनी उनमें सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं।
3. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी माइकल हसी कहते हैं कि मैं खुद को भाग्यशाली समझता हूं। जो मुझे धोनी जैसे कप्तान की कप्तानी में खेलने का मौका मिला।
4. वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो कहते हैं कि मैं धोनी के साथ खेलते हुए उनके कप्तानी के तरीकों को सीखता हूं।


5. साल 2011 में विश्व कप जीतने वाली टीम इंडिया के कोच रह चुके गैरी कर्स्टन कहते हैं कि यदि महेंद्र सिंह धोनी मेरी टीम में है तो मैं युद्ध के मैदान में भी जा सकता हूं।
6. पूर्व भारतीय खिलाड़ी सुनील गावस्कर कहते हैं कि मरने से पहले जो आखरी चीज में देखना पसंद करूंगा। वह होगा महेंद्र सिंह धोनी के द्वारा 2011 विश्व कप के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ लगाया हुआ विजई छक्का।


7. इस समय टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली कहते हैं कि महेंद्र सिंह धोनी मेरे कप्तान थे और मेरे कप्तान हमेशा रहेंगे।
8. पूर्व दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ कहते हैं कि अगर मैं किसी को अपनी टीम में चुनता हूं तो सचिन उस टीम के ओपनर होंगे और महेंद्र सिंह धोनी उस टीम के कप्तान होंगे।


9. पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी रमीज राजा कहते हैं कि यदि टीम की दवाब की परिस्थिति में छक्के की जरूरत है तो उसमें महेंद्र सिंह धोनी से बेहतर कोई नहीं हो सकता है।
10. इंग्लैंड की टीम के पूर्व कप्तान माइकल वॉन कहते हैं विश्व क्रिकेट में सबसे शांत रहने वाला व्यक्ति महेंद्र सिंह धोनी उस समय प्रदर्शन करते हैं जब टीम को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है।