मांसाहार छोड़ Vegan हो गए विराट कोहली, वजह चौंका देगी

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली फिटनेस की वजह से चर्चा में रहते हैं. IPL 2019 में भी उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया था, लेकिन अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को फाइनल तक पहुंचा पाए थे. अब विराट ब्रिगेड वर्ल्ड कप 2019 के रण में उतर चुकी है. जानकारों की मानें तो इस खिताब की जीत की दावेदारी में विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम सबसे आगे है. 
खेल चाहे कोई भी हो, खिलाड़ियों को अच्छे प्रदर्शन के लिए फिट रहना बेहद जरूरी है और फिट रहने के लिए जरूरी है बढ़िया संतुलित खाना. खुद को फिट रखने के लिए विराट कोहली काफी मेहनत करते हैं. 
विराट के खाने की बात करें तो उन्हें बिरयानी बहुत पसंद थी. लेकिन हाल में उन्होंने नॉन वेज छोड़ दिया है और वेगन डाइट फॉलो करने लगे हैं. नॉनवेज में ज्यादा कॉलेस्‍ट्रॉल और फैट के कारण विराट ने अपना फेवरेट ग्रिल्‍ड चिकन भी छोड़ दिया था. इस पर विराट कोहली को झाबुआ के कड़कनाथ रिसर्च सेंटर (कृषि विज्ञान केंद्र) ने कड़कनाथ चिकन खाने की सलाह दी थी. हालांकि विराट ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. आपको बता दें अनुष्का शर्मा भी वेगन हैं.
वेगन डाइट के चलते अब विराट अब प्रोटीन शेक, वेजिटेबल्स और सोया खाते हैं. उन्होंने अंडा, दूध और दूध से बनी चीजों को पूरी तरह से छोड़ रखा है. साथ ही रिपोर्ट्स का यह भी कहना है कि बीते चार महीने से वेगन डाइट फॉलो करने की वजह से विराट की पाचन शक्ति में भी सुधार आया है और वे मीट, अंडा या दूध से बनी चीजें मिस भी नहीं कर रहे हैं. हालांकि ऐसा कहा जाता है कि दो साल पहले ही विराट ये कह चुके थे कि अगर कभी उन्हें मौका मिला तो वे जरूर वेगन डाइट फॉलो करना चाहेंगे.
ऐसा बताया जाता है कि वो एवियन ब्राण्ड का पानी पीते हैं. यह एक खास तरह का पानी है जो काफी महंगा है और इसे फ्रांस से मंगवाया जाता है. इस पानी की कीमत 600 रुपए प्रति लीटर है. कोहली दुनिया में जहां भी जाते हैं, मात्र यही पानी पीते हैं. जबकि दुनिया में जहां भी इस पानी के मिलने की संभावना नहीं होती, वहां इस पानी को अपने साथ ले जाते हैं. हम आपको बता दें कि इस तरह का पानी एक विशेष प्रकार का पानी होता है जो वजन घटाने और तनाव दूर रखने आदि में मददगार साबित होता है.
कैसी होती है वेगन डाइट 
वेगन डाइट में जानवर के मांस या दूध से तैयार की जाने वाले हर चीज के सेवन की मनाही होती है. इस डाइट का यह मानना है कि यदि आप अपने खान-पान से मांस, दूध और अंडे निकाल रहे हैं तो एक संतुलित भोजन के लिए खाने में फल, सब्जियां, साबुत अनाज आदि शामिल करना बहुत जरूरी है. विटामिंस, प्रोटीन, फाइबर आदि पाने के लिए खाने में वैराइटी लाने की भी जरूरत होती है. वेगन डाइट कैलोरी को बिना बढ़ाए वजन कम करने में मदद करती है. वेगन डाइट भी अलग-अलग तरह की होती है.