जैसे कि एक इंसान का प्रोसेसर हमारा दिमाग होता है, ऐसे ही एक स्मार्टफोन का दिमाग एक प्रोसेसर को कहा जा सकता है। ऐसा भी कहा जा सकता है कि एक स्मार्टफोन में जिस भी तरह के काम होते हैं वह सब एक प्रोसेसर की देख रेख में ही होते हैं। इसके अलावा आजकल हम देख ही रहे हैं कि स्मार्टफोन को ज्यादा ट्रेंडी बनाने के लिए उन्हें एक दमदार प्रोसेसर आदि के साथ लॉन्च किया जाने लगा है, इसका कारण यह भी है कि कोई भी कंपनी अपने स्मार्टफोन को किसी भी तरह से पीछे नहीं रहने देना चाहती है।



आपको बता देते हैं कि एक स्मार्टफोन का खास होना और खास न होना भी इसी बात का निर्भर करता है कि उसमें एक बढ़िया प्रोसेसर है कि नहीं है। अगर आपके फोन में एक दमदार और लेटेस्ट प्रोसेसर है तो आप मान लीजिये कि आपका स्मार्टफोन आपको एक बेहतरीन परफॉरमेंस का वादा देने वाला है, हालाँकि अगर ऐसा नहीं है तो आपको बता देते है कि आपका स्मार्टफोन भी ऐसे कई स्मार्टफोंस की लिस्ट में शामिल है जो कीमत में तो आपको अफोर्डेबल लगते हैं लेकिन परफॉरमेंस के मामले में ज्यादा खास नहीं होते हैं। हालाँकि आज हम आपको ऐसे टॉप 10 स्मार्टफोंस के बारे में बताने वाले हैं तो क्वालकॉम के लेटेस्ट यानी स्नेपड्रैगन 855 के साथं अभी हाल ही में लॉन्च किये गए हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।


Lenovo Z5 Pro GT



ड्यूल सिम के साथ Lenovo Z5 Pro GT जे़डयूआई 10.0 पर आधारित एंड्रॉयड 9.0 पाई पर चलता है। फोन में 6.39 इंच (1080×2340 पिक्सल) फुल एचडी+Super AMOLED डिस्प्ले है, जिसका आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है। इसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो 92.6 प्रतिशत है। स्क्रीन प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास का इस्तेमाल हुआ है।



फोटोग्राफी के लिए Z5 Pro GT के बैक पैनल पर दो रियर कैमरा है। एफ/1.8 अपर्चर वाला 16 मेगापिक्सल का सोनी आईएमएक्स519 सेंसर और दूसरा सेंसर 24 मेगापिक्सल का है। सेल्फी के शौकीन लोगों के लिए फ्रंट पैनल पर भी दो रियर कैमरे मिलेंगे, 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी और 8 मेगापिक्सल का आईआर सेंसर है।



कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई 802.11एसी, 4जी एलटीई, ब्लूटूथ वर्जन 5.0, जीपीएस/ए-जीपीएस, एनएफसी और यूएसबी टाइप-सी सपोर्ट शामिल है। एंबियंट लाइट सेंसर, हॉल सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक कंपास, ग्रेविटी सेंसर, जायरोस्कोप और प्रॉक्सिमिटी सेंसर इस फोन का हिस्सा हैं। Lenovo Z5 Pro GT में जान फूंकने के लिए 3,350 एमएएच की बैटरी दी गई है।


Xiaomi Mi 9



अगर हम Xiaomi Mi 9 मोबाइल फोन के कुछ स्पेक्स पर नजर डालें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको एक 6.39-इंच की एक Super AMOLED स्क्रीन मिल रही है, इसके अलावा आपको इसमें क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 855 चिपसेट के साथ 6GB/8GB रैम और 64GB/128GB/256GB स्टोरेज वैरिएंट मिल रहे हैं।



अगर हम कैमरा आदि की बात करें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको एक ट्रिपल कैमरा सेटअप मिल रहा है, यानी इस मोबाइल फोन में आपको एक 48MP का प्राइमरी कैमरा + 16MP का अल्ट्रा-वाइड कैमरा + 12MP का टेलीफोटो लेंस भी मिल रहा है। इसके अलावा फोन के फ्रंट पर आपको एक 20MP का फ्रंट कैमरा मिल रहा है। जिसके माध्यम से आप बढ़िया सेल्फी के अलावा शानदार विडियो कॉल भी कर सकते हैं।


Samsung Galaxy S10 Series



Samsung Galaxy S10+ के बैक पर 12+12+16 मेगापिक्सल का ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें एक 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल सेंसर है, दूसरा 12 मेगापिक्सल का टेलीफ़ोटो सेंसर है और तीसरा 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रावाइड सेंसर है। और डिवाइस के फ्रंट पर 10+8 मेगापिक्सल का डुअल कैमरा मिल रहा है।



Samsung Galaxy S10+ एक 7-nanometre Exynos 9820 chipset और 12GB RAM के साथ आता है। इसकी इंटरनल स्टोरेज 1TB है जिसे 512GB तक बढ़ाया जा सकता है। Galaxy S10+ Android 9.0 Pie out of the box पर रन करता है और 4,100mAh बैटरी के साथ आता है। इसमें आपको 6.4 के साथ 1440 x 3040 pixels रेसोल्यूशन की डिस्प्ले मिलती है। अगर हम सैमसंग गैलेक्सी S10 Plus मोबाइल फोन की चर्चा करें तो इसे भी उसी यानी Exynos 9820 प्रोसेसर से लैस किया गया है, साथ ही यह भी एक ओक्टा-कोर प्रोसेसर है। इस मोबाइल फोन को 128GB स्टोरेज के अलावा 512GB और 1TB स्टोरेज वैरिएंट में भी ले सकते हैं। इस मोबाइल फोन में भी आप स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 512GB तक बढ़ा सकते हैं।


LG G8 ThinQ



अगर हम LG के LG G8 ThinQ और LG G8s ThinQ मोबाइल फोंस की बात करें तो यह दोनों ही स्मार्टफोंस आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 855 चिपसेट के साथ मिल रहे हैं, इसके अलावा आपको इनमें 6GB की रैम मिल रही है, हालाँकि दोनों ही स्मार्टफोंस की स्क्रीन, कैमरा और बैटरी भिन्न भिन्न हैं।



अगर हम पहले LG G8 ThinQ मोबाइल फोन की बात करें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको एक 6.1-इंच की OLED स्क्रीन मिल रही है, इसके अलावा इसमें आपको एक 3500mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, साथ ही फोन में एक ट्रिपल कैमरा सेटअप यानी एक 12MP का स्टैण्डर्ड कैमरा, एक 12MP का टेलीफोटो लेंस और एक 16MP का अल्ट्रावाइड कैमरा मिल रहा है।



अब अगर हम LG G8s ThinQ मोबाइल फोन की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको एक 6.2-इंच की एक OLED स्क्रीन मिल रही है, इसके अलावा इसमें आपको एक 3550mAh क्षमता की बैटरी और तक ट्रिपल कैमरा सेटअप मिल रहा है, जो एक 12MP का स्टैण्डर्ड कैमरा, 12MP का एक टेलीफोटो लेंस और एक 13MP का अल्ट्रावाइड कैमरा मिल रहा है। आपको यह भी बता देते हैं कि कुछ देशों में LG G8 ThinQ मोबाइल फोन को कुछ देशों में ड्यूल कैमरा के साथ लॉन्च किया जा सकता है।


Sony Xperia 1



एक रिपोर्ट के अनुसार, कम्पनी डिवाइस में दो Zeiss लेंस का उपयोग करेग जिसमें एक 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी लेंस होगा और दूसरा 12 मेगापिक्सल का 16mm अल्ट्रा-वाइड लेंस होगा और इसका अपर्चर f/1.6 होगा। तीसरा कैमरा सैमसंग का होगा जो 12 मेगापिक्सल का लेंस होगा।



Samsung और Zeiss पहले भी सोनी इलेक्ट्रॉनिक्स के अल्फा मिररलेस सीरीज़ कैमरा के लिए काम कर चुके हैं। हालांकि, स्मार्टफोन के लिए यह साझेदारी पहली बार की जा रही है।



Sony Xperia 1 को मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2019 में पेश किया गया था। स्मार्टफोन में दुनिया की पहली 4K 6.5 इंच OLED डिस्प्ले दी गई है जिसका एस्पेक्ट रेश्यो 21:9 है। डिस्प्ले का रेज़ोल्यूशन 3840 x 1644 पिक्सल है और यह प्रति इंच 643 पिक्सल डेंसिटी के साथ आता है। Xperia 1 क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 Soc से लैस है जिसे 6GB रैम के साथ पेयर किया गया है। डिवाइस में ट्रिपल कैमरा मोड्यूल के साथ फ्रंट पैनल पर एक 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।


Vivo iQoo



Vivo iQOO गेमिंग फ़ोन को चीन में लॉन्च किया गया है। इसमें एक 6.41 इन्च OLED डिस्पली वाटरड्रोप नौच के साथ मिलती है। यह एक फ्लैगशिप फ़ोन नहीं होगा जिसमें किसी तरह का अंडर- डिस्प्ले फिंगरप्रॉइंट सेंसर नहीं दिया गया है। इस गेमिंग फ़ोन में आपको प्रेशर सेंसिटिव बटन्स, लिक्विड कूलिंग भी मिलती है। फ़ोन के साइड में दिए गए प्रेशर सेंसिटिव बटन्स को गेमिंग के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता है। बैक में एक Halo light strip भी है जो माइलस्टोन अचीव करने पर जलती है और साथ ही इसमें vapour chamber का भी इस्तेमाल किया गया है।

इसमें AI Turbo, Center Turbo, Net Turbo, Cooling Turbo, और Game Turbo भी सॉफ्टवेयर के नाम पर दिया गया है। इस सभी को Multi-Turbo, के साथ लाया जा सकता है और साथ ही वीवो का यह दावा है कि यह ऐप्स को 30 फीसदी तक बूड़त कर सकता है और फ्रेम रेट को 70 फीसदी तक। Multi-Turbo mode में आप गेमिंग के दौरान Wi-Fi और 4G में आटोमेटिक स्विच कर सकते हैं।

iQOO में ट्रिपल कैमरा सेटअप बैक पर दिया गया है जिसमें 13MP wide-angle lens Sony IMX263 सेंसर के साथ दिया गया है, 12MP Sony IMX363 primary shooter dual-pixel technology के साथ और एक 2MP डेप्थ सेंसर भी दिया गया है। वाटरड्रोप नौच में 12MP कैमरा सेल्फी के लिए दिया गया है।


Oppo Reno 10x Zoom Edition



Oppo Reno 10X zoom edition में 6.6 इंच की AMOLED डिस्प्ले दी गई है जो HDR 10+ कॉन्टेंट सपोर्ट करती है और इसका स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 93.1 प्रतिशत है। डिवाइस के फ्रंट पर कोर्निंग गोरिला ग्लास 6 का प्रोटेक्शन दिया गया है। डिवाइस को ओशन ग्रीन और जेट ब्लैक कलर्स में खरीदा जा सकता है यह एडिशन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट से लैस है जिसे 6GB/128GBऔर 8GB/256GB वैरिएंट्स में उतारा गया है।



जहां तक कैमरा की बात है, डिवाइस के बैक पर ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमें एक 48 मेगापिक्सल का मुख्य सेंसर है जो सोनी का IMX586 सेंसर है और इसका अपर्चर f/1.7 है वहीं दूसरा 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल सेंसर है और तीसरा 13 मेगापिक्सल का टेलीफ़ोटो लेंस है। कैमरा को कम्पनी ने 10X हाइब्रिड ज़ूम तकनीक के साथ उतारा है और यह OIS, अल्ट्रा नाईट मोड 2.0 जैसे फीचर्स से लैस है। डिवाइस के फ्रंट पर 16MP शार्क-फिन राइजिंग कैमरा दिया गया है जो इसे नया लुक देता है।


Xiaomi Black Shark 2 (चीन एडिशन)



Black Shark 2 में 6.39 इंच की AMOLED डिस्प्ले दी गई है जिसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है और यह 1080 x 2340 पिक्सल का रेज़ोल्यूशन ऑफर करती है। डिस्प्ले को प्रेशर-सेंसिटिव सिस्टम के साथ लाया गया है जो गेमर्स को स्क्रीन के कोनों पर मौजूद बटन्स को मैप करने की अनुमति देती है। इन बटन्स को शुरू करने के लिए स्क्रीन के उस हिस्से पर अधिक दबाव से प्रेस करना होगा। Xiaomi का दावा है कि फोन की डिस्प्ले को गेमिंग के लिए ऑप्टीमाइज़ किया गया है और यह इम्प्रूव्ड कलर एक्यूरेसी, लो ब्राइटनेस पर कम स्क्रीन फ्लिकर और 43.5ms की लो टच लेटेंसी डिलीवर करती है।



यह स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 द्वारा संचालित है और इसे 6GB रैम और 128GB स्टोरेज तथा 12GB रैम और 256GB स्टोरेज वैरिएंट्स में पेश किया गया है। Black Shark 2 कूलिंग टेक के साथ आता है, जिसके बारे में कम्पनी का कहना है कि यह दुनिया का पहला डायरेक्ट टच मल्टीप्लेयर लिक्विड कूलिंग सिस्टम है जो गेमिंग के दौरान CPU के तापमान को 14 डिग्री तक ठंडा रखता है।


OnePlus 7 Pro



जैसा कि कहा ही जा रहा था कि, OnePlus 7 Pro मोबाइल फोन में आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 855 चिपसेट मिलने वाला है, इसके अलावा फोन में आपको एक 12GB की रैम के साथ 256GB की स्टोरेज मिल रही है। वनप्लस की ओर से यह पहला ऐसा फोन है, जो स्नेपड्रैगन 855 के साथ लॉन्च किया गया है। ऐसा भी कहा जा सकता है कि इस मोबाइल फोन के अलावा अभी तक बाजार में इस चिपसेट वाला फोन है ही नहीं। हालाँकि परफॉरमेंस के मामले में देखें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन की सीधी टक्कर Honor View 20, Huawei P30 Pro और Galaxy S10E से होने वाली है।



अगर अब हम कैमरा की आदि की बात करें तो आपको बता देते हैं कि वनप्लस 7 प्रो मोबाइल फोन में आपको एक ट्रिपल कैमरा सेटअप मिल रहा है। इस मोबाइल फोन में आपको एक 48MP Sony IMX 586 सेंसर मिल रहा है। इसे f/1.6 aperture lens और custom-made 7-element plastic lens के साथ देखा जा सकता है। यह सेंसर OIS और EIS को भी सपोर्ट करता है, इसके अलावा इसमें आपको एक 8MP telephoto lens भी मिल रहा है, जो आपको 3X zoom के साथ मिल रहा है, हालाँकि इतना ही नहीं इस मोबाइल फोन में आपको एक 16MP का ultra-wide lens भी मिल रहा है।


Asus Zenfone 6



इस मोबाइल फोन की सबसे खास बात इसका 12GB की रैम और 512GB की स्टोरेज से लैस होना है। हालाँकि इतना ही नहीं इस मोबाइल फोन में आपको एक 6.4-इंच की IPS LCD स्क्रीन मिल रही है, यह एक FHD+ पैनल है। यह स्क्रीन एक बेजल-लेस डिजाईन से लैस है, इसके अलावा इसमें आपको गोरिला ग्लास 6 का प्रोटेक्शन दिया गया है। इसके अलवा इस मोबाइल फोन में 7nm प्रोसेस से निर्मित क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 855 चिपसेट दिया गया है।



इस मोबाइल फोन में आपको एक फ्रंट कैमरा नहीं मिल रहा है, हालाँकि इसके रियर कैमरा को ही फ्रंट कैमरा के तौर पर ही इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको यह एक अन्य खासियत के तौर पर नजर आने वाला है। इस मोबाइल फोन में आपको एक 48MP का प्राइमरी कैमरा दिया गया है, इसके अलावा इस मोबाइल फोन में आपको एक 13MP का सेकेंडरी कैमरा दिया गया है। इस कैमरा में आपको लेज़र असिस्टेड ऑटो-फोकस और ड्यूल LED फ़्लैश यूनिट दिया गया है।