कैंसर के स्टेम सेल्स को खत्म करने में मददगार होता है अंगूर का सेवन

हम आपको बता दें अंगूर सेहत के लिए बेहद लाभदायक और काफी स्वादिष्ट फल होता है। तमाम पोषक तत्वों से भरपूर यह फल कई तरह की बीमारियों से बचने में हमारी मदद करता है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, तांबा, पोटैशियम, आयरन, विटामिन सी, के और बी 2 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अंगूर में पानी की काफी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखने में मदद करती है।
और भी बिमारियों में है सहायक 
इसी के साथ अंगूर के छिलके और उसके बीज में पाया जाने वाला रेज्वेराट्रॉल नाम का कंपाउंड हमारे शरीर में मौजूद कोलोन कैंसर के स्टेम सेल्स को खत्म करने में काफी मदद करता है। रेज्वेराट्रॉल एक शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट है जो उन तत्वों को बढ़ने से रोकता है जो कैंसर, दिल की बीमारी और अन्य कई तरह को रोगों को जन्म देते हैं। 
इस तरह मिलेगा फायदा 
जानकारी के लिए आपको बता दें अंगूर के बीजों और रेज्वेराट्रॉल का अलग-अलग सेवन करते हैं तो यह कैंसर स्टेम सेल्स के दबाव को रोकने में ज्यादा प्रभावी नहीं रहते, जबकि दोनों का मिश्रण इस दिशा में ज्यादा प्रभावी परिणाम देता है। चूहों के ऊपर किए गए इस शोध में यह पाया गया कि केवल अंगूर या उसके उत्पादों का सेवन करने मात्र से ही उनमें ट्यूमर का खतरा पचास प्रतिशत तक कम हो गया।