World No Tobacco Day: के.डी. डेंटल कालेज के डॉक्टरों ने दिया संदेश

मथुरा। World No Tobacco Day 31 मई, शुक्रवार को जूनियर डॉक्टरों ने के.डी. डेण्टल कालेज एण्ड हास्पिटल तथा के.डी. मेडिकल कालेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर में नाटक के माध्यम से लोगों को व्यसन त्यागने का संदेश दिया।

World No Tobacco Day को के.डी. डेण्टल कालेज एण्ड हास्पिटल के प्राचार्य डॉ. मनेश लाहौरी ने लोगों को तम्बाकू और धूम्रपान से होने वाले खतरों से आगाह करते हुए कहा कि तम्बाकू धीमे जहर के रूप में समाज के सभी वर्गों को प्रभावित कर रही है। देश का हर दूसरा व्यक्ति आज बीड़ी, सिगरेट और तम्बाकू की गिरफ्त में है। डॉ. गोपा कुमार ने बताया कि देश में लगभग 33 फीसदी पुरुष और 20 फीसदी महिलाएं धुएं रहित तम्बाकू का सेवन करती हैं। डॉ. कुमार ने बताया कि तम्बाकू चबाने से मुंह, गला, अमाशय, यकृत और फेफड़े के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। तम्बाकूजनित रोगों में सबसे ज्यादा मामले फेफड़े और रक्त से सम्बन्धित हैं जिनका इलाज महंगा और जटिल है। बेहतर होगा कि जिन लोगों के मुंह में किसी तरह की परेशानी है, उसे तत्काल डॉक्टर को दिखाना चाहिए। मुंह के छोटे-छोटे छाले बड़ा रूप ले सकते हैं।

के.डी. मेडिकल कालेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर भावी डॉक्टरों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मरीजों, उनके अटेण्डरों को तम्बाकू और धूम्रपान से होने वाले खतरों से आगाह किया। इस अवसर पर के.डी. मेडिकल कालेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर की प्राचार्य डॉ. मंजू नवानी, के.डी. डेण्टल कालेज एण्ड हास्पिटल के डॉ. डी.जे. भास्कर, डॉ. गोपा कुमार, डॉ. नवप्रीत कौर, डॉ. विवेक शर्मा, डॉ. अनुज गौड़, डॉ. मनीष भल्ला, डॉ. रूपाली गुप्ता, डॉ. अंकिता पिपलानी,  प्रशासनिक अधिकारी नीरज छापड़िया तथा बड़ी संख्या में मेडिकल कालेज के छात्र-छात्राएं और कर्मचारी उपस्थित थे। उपस्थित सभी लोगों ने जूनियर डॉक्टरों के नुक्कड़ नाटक की करतल ध्वनि से प्रशंसा की।

के.डी. डेण्टल कालेज और हास्पिटल के जूनियर डॉक्टरों के इस अभिनव प्रयास की प्रशंसा करते हुए आर.के. एजूकेशन हब के चेयरमैन डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने कहा कि समाज को स्वस्थ रखने में डॉक्टरों की अहम भूमिका है। डॉक्टरों को सिर्फ एक दिन नहीं बल्कि हर दिन जागरूकता के प्रयास करना चाहिए क्योंकि डॉक्टरों की समझाइश का समाज पर अच्छा असर होता है। संस्थान के प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कहा कि के.डी. डेण्टल कालेज के छात्र-छात्राएं जन-जागरण के इस अभियान को जारी रखें ताकि समाज तम्बाकूजनित बीमारियों से बच सके।

The post World No Tobacco Day: के.डी. डेंटल कालेज के डॉक्टरों ने दिया संदेश appeared first on updarpan.com.