सिर के मुंहासों को दूर करेंगे ये टिप्स

बहुत से लोगों को सिर में मुंहासे होने की समस्या होती है. ये किसी भी कारण हो सकती है और इसका इलाज करना बेहद जरुरी होता है. ये फोड़े आपको बाल में कंघी भी नहीं करने देते हैं और काफी दर्द  भरे होते हैं ये. लोगों को समझ नहीं आता है कि वह इस समस्या को कैसे दूर करें. सिर में यह मुंहासे बालों के गंदे, पर्यावरण के कारण होता है. अगर आपके सिर पर मुंहासे होना शुरु हो जाएं तो उन्हें कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से दूर किया जा सकता है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं किस तरह करें इन्हें दूर. 
नीम का पानी: नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं. जो सिर पर होने वाले मुंहासों को दूर करने में मदद करते हैं. इसके लिए कुछ नीम की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें. उसके बाद यह पानी ठंडा होने दें. इस पानी को छान लें और सिर पर लगाएं. इसे 1 घंटे तक लगे रहने दें. उसके बाद सिर धो लें.
नींबू का रस: नींबू का रस बालों के साथ मुंहासों को दूर करने में भी फायदेमंद होता है. एक नींबू का रस लें और उसमें एक चम्मच पानी मिलाएं और उसे सिर की त्वचा पर लगाएं. इसे 15 मिनट तक लगे रहने दें. यह आपके मुंहासों को बहुत जल्दी दूर करने में मदद करेगा. 
लहसुन: इसमें सेलिसिलिक एसिड होता है जिसकी वजह से सिर में होने वाले मुंहासों की समस्या जल्दी दूर हो जाती है. लहसुन में एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण होते हैं जो मुंहासों के होने के कारण को दूर करने में मदद करते हैं. 
इसे ठीक करने के लिए कुछ लहसुन की कलियों को पीसकर उसे सिर के मुंहासों पर लगाएं. इस उपाय की मदद से आपको मुंहासें में होने वाला दर्द भी कम हो जाएगा साथ ही वह जल्दी ठीक भी हो जाएंगे.