शेविंग करते समय हो जाता है रेजर बर्न, तो ये करें उपाय

क्लीन शेव्ड होकर सेक्सी दिखना किसे पसंद नहीं. अक्सर लड़के ये सोचते हैं कि क्लीन शेव रखने से लड़कियां अट्रैक्ट होती हैं. लेकिन आजकल बियर्ड रखने का भी चलन चल गया है. आप जानते ही हैं क्लीन शेविंग करते समय रेज़र बर्न हो जाना आम बात है. रेजर बर्न जलन करने के साथ साथ इरिटेटिंग भी बहुत होता है. ये आपको काफी दर्द देता है. इसे ठीक करने के लिए काफी उपाय हैं जिन्हें हम आपको बताने जा रहे हैं. आगे से शेविंग करते समय थोड़ी सावधानी बरते ताकि रेज़र बर्न की समस्यां को अवॉइड किया जा सके.
1. एलोवेरा लगाए. यह न केवल वातावरण से सुरक्षा प्रदान करता है बल्कि उसमें दर्द-निवारक गुण भी होते हैं जिससे सूजन में कमी आती है, जलन में आराम होता है और उसके द्वारा उत्पन्न की गई बाधा से त्वचा में संक्रमण भी नहीं होने पाता है साथ ही घाव भी तेजी से भरता है.
2.  ग्लाइकोलिक एसिड युक्त लोशन लगाएँ. कुछ रिसर्च आधारित आंकडे बताते हैं कि इस लोशन के प्रयोग से 60% तक घावों में कमी आती है और लोग न्यूनतम जलन के साथ प्रतिदिन शेव कर पाते हैं.
3. सैलिसिलिक एसिड युक्त लोशन लगाएँ. आमतौर पर इसे कील-मुहासों की दवा समझा जाता है परंतु रेज़र बर्न के उपचार में भी इसे कारगर पाया गया है.
4. ठंडा पानी या आइस-पैक लगाएँ. यह, संबन्धित हिस्से में सूजन कम करके आराम पहुंचाता है.
5. कुछ समय के लिए उस हिस्से में शेविंग न करें: रेज़र बर्न के उपचार के लिए उस हिस्से की दाढ़ी बढ़ने देना एक सुनिश्चित-हॉट तरीका है. ऐसा करते समय त्वचा को साफ और पपड़ी-रहित रखें ताकि छिद्र बंद न होने पाएँ और अंतरवर्धित बालों को भी बढ़ावा मिले.