ये हैं ब्रेन ट्यूमर के लक्षण, तुरंत करा लें इलाज

बदलती लाइफस्टाइल लोगों को बीमारी बना रही है. इससे कई बार बड़ी बीमारी होने लगती है और कई बार ऐसा भी होता है कि समय पर बीमारी का पता चल जाए तो इनका इलाज संभव हैं. आज हम आपको ब्रेन में ट्यूमर की बिमारी से जुड़े महत्वपूर्ण होने वाले बदलाव की जानकारी देने जा रहे हैं. अगर आपको भी ऐसे ही कुछ बदलाव दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें. 
दृष्टि संबंधी समस्याएं
अगर ट्यूमर मस्तिष्क के पिछले हिस्से या पिट्यूटरी ग्रंथि के आसपास है तो इसका सीधा असर आपकी आंखों पर पड़ता है. इसके कारण व्यक्ति को धुंधला दिखाई देना या डबल दिखाई देना शुरू हो जाता है.
दौरे आना
जब व्यक्ति को ब्रेन ट्यूमर होता है तो उसे अक्सर दौरे आने लग जाते हैं. दरअसल, ट्यूमर के कारण मस्तिष्क में इरिटेशन होती है, जो न्यूरॉन्‍स को बेकाबू करती है और आपके भीतर असामान्य हलचलें होती हैं. वैसे ट्यूमर की तरह ही दौरों के भी कई रूप देखने को मिलती है. जैसे पूरे शरीर या शरीर के किसी हिस्से या मसल्स में झटका या ऐंठन, बेहोशी सभी दौरे का ही एक रूप है.
सुन्न होना
ब्रेन ट्यूमर के कारण व्यक्ति को चेहरे या शरीर के विभिन्न हिस्से अधिकतर सुन्न हो जाते हैं. खासतौर से, अगर ट्यूमर ब्रेन स्टेम पर विकसित होता है.