पिछले मंत्रिमंडल से अधिक युवा है पीएम मोदी का ये कैबिनेट, जानिए औसत उम्र..

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी की दूसरी पारी में बनाए गए नए मंत्रिमंडल में अमेठी से नवनिर्वाचित सांसद 43 वर्षीय स्मृति ईरानी सबसे युवा मंत्री हैं. वहीं, NDA के घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के 73 वर्षीय रामविलास पासवान सबसे बुजुर्ग नेता है. पीएम मोदी के नए मंत्रिमंडल की औसत आयु 59.36 है. जबकि, पिछली मोदी सरकार के पिछले कैबिनेट की औसत आयु 62 साल थी. यानी नई सरकार अपेक्षाकृत 2 वर्ष युवा है.
पीएम मोदी सहित नए 58 मंत्रियों में 24 कैबिनेट, 9 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 24 ने राज्यमंत्री की शपथ ग्रहण की. 2014 में पीएम मोदी के मंत्रिमंडल की तुलना में 2019 की कैबिनेट मंत्रियों की संख्या अधिक है. किन्तु पीएम मोदी का नया मंत्रिमंडल पिछली सरकार के मुकाबले युवा है. उल्लेखनीय है कि 2013 में जब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित किया तभी से खबर आती रही कि 2014 के आम चुनावों में पार्टी उन लोगों को टिकट नहीं देगी, जिनकी आयु 75 वर्ष से ज्यादा है. लेकिन ऐसा हुआ नहीं.
पार्टी में 75 से ज्यादा आयु के कई नेता ऐसे थे जिनका तब की परिस्थितियों में टिकट काटना बेहद कठिन कार्य था. 75 पार वाले नेता चुनाव जीते भी. किन्तु, चुनाव जीतने के बाद नरेंद्र मोदी की सरकार में उसी नेता को स्थान दिया गया, जिसकी आयु 75 से कम है. यही हुआ भी, जब मोदी के कैबिनेट ने 26 मई, 2014 को शपथ ली तो 75 से ज्यादा आयु के किसी भी नेता को इसमें स्थान नहीं दिया गया था. ऐसा ही इस बार भी देखने को मिला.