ढेरों लाभ देता पाइनएप्पल, जानिए इसके फायदे

अनानास यानी पाइनऐप्पल बाहर से सख्त लेकिन अंदर से जूसी फल होता है. ये फल खाने में भी बेहद ही मीठा होता है और इसके कई तरह के फायदे भी होते हैं. इसका खट्टा मीठा टेस्ट लोगों को बहुत पसंद जाता है. अनानास को ऐसे ही खाना के अलावा, इसका जूस निकालकर पिया जाता है या फिर फ्रूट सैलेड में भी इसे डाला जाता है. आज हम इसी के कुछ फायदे आपको बताने जा रहे हैं जिससे आपको लाभ मिलेगा.  
हड्डियों की मज़बूती- अनानास आपकी हड्डियों के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि इसमें मैगनीज़ पाया जाता है. मैगनीज़ एक ऐसा पोषक तत्व है जो हड्डियों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसके अलावा, ब्रोमेलीन के एंटी इनफ्लेमटरी तत्व अर्थराइटिस जैसी जोड़ों की गंभीर समस्या में भी राहत पहुंचाते हैं.
डाइबिटीज़ के लिए अच्छा- मीठा फल होने के बावजूद अनानास में ग्लाइसेमिक इंडेक्स और कैलोरी बहुत कम होती है. इसका अर्थ ये है कि डायबिटीज़ के मरीज़ बिना ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की चिंता किये इसे आराम से खा सकते हैं.
दिल की बीमारियों से बचाव- अनानास में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फ्री रैडिकल्स की सफाई करके बैड कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीडेशन होने से बचाते हैं और दिल की बीमारियों का जोखिम कम करते हैं. अनानास में मौजूद ब्रोमेलेन धमनियों के अंदर रक्त जमाव और सूजन को रोकता है, इससे भी दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.
ग्लोइंग स्किन- अनानास के एंटीऑक्सीडेंट्स एजिंग के लक्षण जैसे कि झुर्रियां और झाइयां आदि को दूर करता है. इसके अलावा, इसका विटामिन सी त्वचा का ग्लो बढ़ाता है और स्किन को स्वस्थ रखता है.