क्या है ममता बनर्जी के भारत पर परमाणु बम गिराने वाले बयान का सच?

इस चुनावी सीजन में राजनेताओं के बयानों पर धड़ल्ले से फर्जी खबरें शेयर हो रही हैं. अब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तस्वीर के साथ एक मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस पोस्ट के जरिए दावा किया जा रहा है कि ममता बनर्जी ने कहा है कि अगर वे पाकिस्तान में पैदा हुई होतीं तो भारत पर परमाणु बम जरूर गिरा देतीं.

वायरल पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जनदेखा जा सकता है. फेसबुक यूजर  ने ममता बनर्जी की तस्वीर पोस्ट की जिसके नीचे टेक्स्ट लिखा है, ‘यदि मैं पाकिस्तान में पैदा होती तो भारत पर परमाणु बम जरूर गिरा देती: ममता बनर्जी’ खबर लिखे जाने तक यह पोस्ट 8500 से ज्यादा बार शेयर की जा चुकी थी और लोग कमेंट्स में इसे  ममता का बयान मानते हुए उनकी आलोचना करते नजर आए.
Image result for ममता बनरà¥à¤œà¥€
वायरल हो रहा बयान ममता बनर्जी ने कभी दिया था या नहीं, यह जानने के लिए हमने इंटरनेट पर सर्च किया, लेकिन हमें इससे जुड़ी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली. अगर ममता बनर्जी की तरफ से कभी ऐसा बयान आया होता तो बेशक यह बड़ी खबर होती और मीडिया में सुर्खियों में होती.
ममता बनर्जी ने मई 2017 में एक बैठक में यह जरूर कहा था कि इस धरती पर पैदा होना उनके लिए शर्म की बात है. ममता ने कहा था, ‘सब रिलीजंस को मिलकर शांति बनाकर रखना चाहिए, ना कि तलवार लेकर डराना, शर्म की बात है कि मैं इस धरती पर पैदा हुई.’
ममता का यह विवादित बयान बीजेपी के स्थानीय नेता के उन्हें ‘किन्नर’ कहने के बाद आया था. कई प्रतिष्ठित ने इसे प्रमुखता से प्रकाशित किया था. वहीं न्यूज एजेंसी एएनआई ने ममता का यह बयान ट्वीट भी किया था.