क्या पीएम मोदी ने मंदिर में जूते पहन कर किया प्रवेश?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया केदारनाथ यात्रा की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. इस तस्वीर के जरिए दावा किया जा रहा है कि मोदी मंदिर प्रांगण के अंदर जूते पहन कर गए. तस्वीर में मोदी मंदिर के निकास द्वार पर हाथ जोड़ कर खड़े दिख रहे हैं.
Image result for modi in temple with shoes

फेसबुक पेज “Madhuri Dixit”  ने यह तस्वीर पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा: “बाबा के मंदिर में जूते पहनकर जाते हुए हिंदू हृदय सम्राट.” खबर लिखे जाने तक यह पोस्ट 15000 से ज्यादा बार शेयर की जा चुकी थी.
वायरल पोस्ट का सच जानने के लिए हमने इंडिया टुडे के जर्नलिस्ट मंजीत नेगी से बात की. नेगी पीएम मोदी की केदारनाथ यात्रा कवर करने गए थे. उन्होंने बताया: “मंदिर के बाहर तक पीएम मोदी ने काले रंग के जूते पहने हुए थे, लेकिन मंदिर में जाने से पहले उन्होंने जूते उतार दिए थे. वे गहरे नीले रंग के ऊनी मोजे पहन कर मंदिर गए थे.”
Image result for modi in temple with shoes
हमें उस वक्त का एक वीडियो भी मिला. मोदी की   पर अपलोड किए गए इस वीडियो में 5 मिनट 35 सेकंड से देखा जा सकता है कि पीएम मोदी मंदिर के बाहर रुकते हैं, जहां एक तरफ काउच और उसके पास ऊन से बने दो जोड़ी मोजे रखे दिख रहे हैं. यहीं बैठ कर उन्होंने जूते उतारे और बिना सोल वाले ये ऊनी मोजे पहने.
मंदिर परिसर में चमड़े से बनी चीजें जैसे जूते, पर्स, बेल्ट आदि ले जाने की अनुमति नहीं होती, लेकिन ऊन से बने मोजे पहन 
Related image
पीएम मोदी ने इस दिन की कुछ तस्वीरें ट्वीट भी की थीं. इनमें से एक तस्वीर में उन्हें काले रंग के मोटे सोल वाले जूते पहने देखा जा सकता है, जबकि मंदिर परिसर के अंदर उन्होंने जिन मोजों में प्रवेश किया उनके नीचे इस तरह का सोल दिखाई नहीं देता.
पड़ताल में यह स्पष्ट हुआ कि पीएम मोदी मंदिर के अंदर ऊनी मोजे पहन कर गए थे.