सुबह के आलस को इस तरह कर सकते हैं तुरंत दूर

सुबह सुबह उठने सभी को आलस आता है. कुछ भी कर लो सुबह का आलस जाता ही नहीं है. इसे दूर करने केलिए आपको कई तरह के उपाय अपनाने पड़ते हैं. ऐसे में आपको काम पर जाने में देरी हो जाती है और बॉस की डांट सुननी पड़ती है. अगर आप  भी इस आदत से परेशान हैं तो हम आपको कुछ टिप्स बता देते हैं किस तरह असल को दूर करें. चलिए जानते हैं इसके बारे में. 
 
आलस्य दूर करने के लिए करे ये उपाय:
* अलार्म घड़ी: अलार्म घड़ी को बिस्तर से थोड़ा दूर रखना चाहिए जिससे की अलार्म बजे तो उसे बंद करने के लिए आपको चल कर जाना पड़े. ये समय पर उठने का सबसे अच्छा तरीका है.
* उठना एक चुनौती: सुबह उठने को एक चुनौती के रूप में लें क्योंकि जब भी कोई चुनौती आती है तो खुद-ब-खुद हमारे अंदर उसे पूरा करने के लिए सकरात्मक शक्ति आ जाती है.
* नया करने की सोच: रात को सोने से पहले अगले दिन क्या नया करना है, तय करें. ऐसा करने से आपको उस काम को करने के लिए जिज्ञासा बनी रहेगी और जल्दी उठ सकेंगे.
* पीठ थपथपाएं: अक्सर सुबह जल्दी उठें तो अपनी प्रशंसा करें और सकरात्मक ऊर्जा लाते हुए सोचे कि हां, मैं जल्दी उठ सकता हूं.
* एक्सरसाइज: सुबह उठकर एक्सरसाइज करने की आदत डालें. इससे आप फिट भी रहेंगे और ऑफिस में भी तरोताजा महसूस करेंगे. इसके अलावा आप चाहें तो लेटे-लेटे ही आंखों की कसरत कर सकते हैं.
* जल्दी सोएं: रात को समय से सोएंगे तो खुद-ब-खुद सुबह जल्दी आंख खुल जाएगी.