• लोकसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल करने वाले नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रपति भवन में दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं. राष्ट्रपति भवन में इस आयोजन से जुड़ी तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं. खबरों की मानें तो इस शपथ समारोह में हिस्सा लेने के लिए 14 देशों के प्रमुखों के साथ बुद्धिजीवी वर्ग, राजनीतिक एक्टिविस्ट्स, फिल्मी सितारों के साथ लगभग 6,000 मेहमान मौजूद रहेंगे.

  • ऐसे में हर मोदी फैन ये जानने के लिए उत्सुक है कि देश का पीएम अपने इन खास पलों को यादगार बनाने के लिए अपने मेहमानों की थाली में क्या-क्या परोसवाने वाला है. आइए आपकी उत्सुकता कम किए देते हैं और आपको बताते हैं आज शाम शपथ समारोह के दौरान मेहमानों को अलग-अलग तरह के कौन से पकवान परोसे जाएंगे.

  • नाश्ता-
    मेहमानों के लिए हल्का खाना और नाश्ते का इंतजाम किया जाएगा. नाश्ता शाकाहारी होगा जिसमें सैंडविच, समोसा, राजभोग से लेकर लेमन टार्ट तक शामिल होगा.

  • डिनर-
    खाना वेज और नॉन-वेज दोनों तरह का होगा. सभी खाने का इंतजाम राष्ट्रपति के किचन में ही किया जा रहा है. रात 9 बजे राष्ट्रपति भवन में सभी मेहमानों को डिनर परोसा जाएगा. मेहमानों का स्वागत लेमन कोरिएंडर सूप से होगा. खाने में राष्ट्रपति भवन की खास डिश “दाल रायसीना” शामिल है, जिसको बनाने में 48 घंटे से भी अधिक का वक्त लगता है.

  • डिनर-खास बात है कि इस डिनर में सर्व की जाने वाली दाल “दाल रायसीना” का स्वाद बढ़ाने के लिए इसे मंगलवार रात से बनाना शुरू कर दिया गया है. यह मां की दाल की तरह ही होती है, लेकिन पकने में काफी वक्त लगता है. पर इस दाल का स्वाद लाजवाब होता है.

  • मोदी के समारोह को खास बनाएंगे शेफ Machindra Kasture-
    ये सारी चीजें मशहूर शेफ Machindra Kasture की देखरेख में बन रही हैं. Machindra Kasture Le Club des Chefs के मेंबर हैं. यह क्लब देश की मशहूर हस्तियों के लिए खाना बनाने के लिए जाना जाता है. इसमें देश-दुनिया के प्रसिद्ध शेफ शामिल हैं.

  • मोदी के समारोह को खास बनाएंगे शेफ Machindra Kasture-शेफ Machindra बराक ओबामा के लिए भी फेमस रान-ए-शान खिला चुके हैं.बता दें, डिनर में भी देश के सभी प्रमुख लजीज व्यंजन शामिल होने की उम्मींद जताई जा रही है.

  • 2014 का कुछ ऐसा था मेन्‍यू-
    स्‍टार्टर के तौर पर-
    चिल मेलन सूप, चिकन हजारी, मटन, गिलौटी कबाब, तंदूरी आलू.
    डिनर में-
    प्रॉन टू (केरल), चिकन चेट्टीनाद (तमिलनाडु), बीरबली कोफ्ता करी (राजस्‍थान), जयपुरी भिंडी (राजस्‍थान), केला मेथी नो शाक (गुजरात), दाल मक्‍खनी (पंजाबी), पतल दोरमा (बंगाल), चावल, नान
    स्वीट में-
    मैंगो स्‍वीकन, पाइनएपल हलवा, संदेश, श्रीखंड, कटे हुए फल, ग्रीन टी, साउथ इंडियन कॉफी, पान.