पीरियड्स में खुद को इस तरह रखें स्ट्रेस फ्री

पीरियड्स हर महीने महिलाओं की परेशानी का सबब बनता है. इस दौरान हार्मोन्स में बदलाव होता है और महिलाओं को पेट दर्द, मूड स्विंग्स और तनाव का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आप चिडचिडि भी हो जाती हैं और इससे राहत पाना चाहती हैं ऐसा होता नहीं है. अगर आप भी पीरियड्स के दौरान अक्सर तनाव और उदास रहती हैं तो हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताते हैं. इन टिप्स को आजमाकर आपको खुश रहने में मदद मिल सकती है. तो चलिए आपको बता देते हैं किस तरह रखें खुद को खुश.  
दर्द में गर्म पानी की थैली- गर्म पानी की थैली से सेंक करने पर रक्त संचार सही से होता है. पेट में ऐंठन और दर्द कम हो जाता है, इसलिए गर्म पानी की थैली से सिकाई करें ताकि पीरियड्स का दर्द कम हो जाए.
शरीर को हाइड्रेट रखें– पर्याप्त मात्रा में शरीर को हाइड्रेट रखने से आपको पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग और पेट फूलने जैसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं.
एक्टिव रहें- पीरियड्स के दौरान निष्क्रीय होने से दर्द और तनाव ज्यादा महसूस होता है. एक्टिव रहें और खुश रह कर काम करें ताकि आप अच्छा महसूस कर सकें.
भरपूर सोएं- पर्याप्त नींद लेने से आप पीरियड्स में अच्छा महसूस कर सकती हैं. बेकार में लेटे रहने से आपका मूड और खराब होता है. इससे ऊर्जा भी खत्म होती है इसलिए पर्याप्त नींद लें ताकि आप बिल्कुल खुश और तरोताजा महसूस कर सकें.
एक्सरसाइज करें- पीरियड्स के दौरान हल्की-फुल्की एक्सरसाइज आपके मन को खुश कर सकती है. इस दौरान वॉकिंग, साइकिल चलाना और स्ट्रेचिंग जैसी एक्सरसाइज कर सकती हैं, जिससे आपको अच्छा महसूस होता है.