क्या आपके बच्चे की परवरिश मां के गर्भ में ठीक तरह हो रही है अगर नही तो हो जाये सतर्क

आज हम बताने जा रहे हैं, दिल्ली एम्स हॉस्पिटल से आई नई जांच पड़ताल ओर पंतजलि ने किये शोध के अनुसार:-


 हर कपल का सपना होता है कि उनका भी एक छोटा सा परिवार हो। और वे अपने बच्चों के साथ खुशी खुशी जीवन बिता सकें। तथा हर महिला की चाहत होती है कि वह मां बने। लेकिन कई बार महिलाएं प्रेग्नेंसी के वक़्त में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती है। जिसका उसके उनके गर्भ में पल रहे बच्चे पर असर पड़ता है। और बच्चा बेहद कमजोर पैदा होता है। अगर आप भी ऐसे काम करती हैं तो आज ही इन कामों को छोड़ दें।





आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गर्भवती होना हर एक शादीशुदा महिला का बहुत बड़ा सपना होता है। लेकिन कई बार महिलाएं इस दौरान ऐसी गलतियां कर देती हैं जिसके कारण गर्भ में पल रहे बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आज हम आपको इस पोस्ट में ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका सेवन महिलाओं को भूल कर भी प्रेग्नेंसी के दौरान नहीं करना चाहिए।
बता दें कि कई बार महिलाओं को गर्भावस्था के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती। तथा उन्हें यह पता नहीं होता कि गर्भावस्था के दौरान उन्हें कौन से काम नहीं करने चाहिए। जिन्हें करने से बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर महिला को गर्भावस्था के दौरान अपने खान पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। ताकि उनके गर्भ में पल रहे बच्चे को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते रहें। और उसका पोषण हो सके। साथ ही गर्भावस्था में महिलाओं को नशीले पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से बच्चे की सेहत पर प्रभाव पड़ता है।