कभी ना दबाएं चेहरे के पिम्पल, हो सकते हैं ये इन्फेक्शन

मुंहासें त्वचा की खूबसूरती छीन लेते हैं. अक्सर अनहेल्दी डाइट, त्वचा का ख्याल ना रखने, तनाव, हार्मोन्स के असंतुलित होने आदि कई कारणों से त्वचा पर मुंहासें होने की समस्या पैदा हो जाती है. कई बार हम मुंहासों को दबा देते हैं जिसेक कारण चेहरे पर और भी दाग दिखाई देने लगते हैं. इसके अलावा कई और कारण हैं जिसके चलते पिम्पल्स को कभी दबाना नहीं चाहिए. 
मुंहासों को दबाना आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है इससे मुंहासें खत्म नहीं होते बल्कि त्वचा की समस्याएं और भी बढ़ जाती है. तो आइए जानते हैं कि मुंहासों को क्यों नहीं दबाना चाहिए.
* सूजन बढ़ जाती है- त्वचा पर मुंहासों की वजह से जलन पैदा हो जाती है ऐसे में अगर आप मुंहासों को दबाते हैं तो इससे सूजन और जलन बढ़ जाती है इसलिए इन्हें दबाना नहीं चाहिए.
* इंफेक्शन हो सकता है- जब आप मुंहासें को दबाते हैं तो ऐसे में बैक्टीरिया अंदर की तरफ चले जाते हैं और फिर जैसे ही आप मुंहासों से हाथ हटाते हैं मुंहासें प्रदूषित वातावरण के संपर्क में आकर संक्रमण का खतरा और भी अधिक बढ़ा देते हैं.
* त्वचा की रंगत असमान होना- मुंहासों को दबाने के कारण त्वचा पर दाग-धब्बे हो जाते हैं. इन दाग-धब्बों के आसपास की त्वचा चेहरे के अन्य हिस्सों की तुलना में काली होती है. इसलिए मुंहासों को दबाने से रंगत भी असमान हो जाती है.
* चर्मरोग होने का खतरा- मुंहासों को दबाने से सूजन बढ़ जाती है और बार-बार ऐसा करने से साधारण मुंहासे कठोर होते जाते हैं. ये मुंहासें धीरे-धीरे चर्मरोग में भी बदल सकते हैं इसलिए ऐसा करने से बचें.