YouTube Premium और YouTube Music Premium का नया ऑफर

ouTube Music Premium और YouTube Premium सर्विस भारत में कुछ समय पहले गूगल ने शुरू किया है.  इसी साल मार्च में इसे शुरू किया गया था. कंपनी ने शुरुआत में प्रोमोशन के तौर पर तीन महीने की सब्सक्रिप्शन फ्री देने का ऐलान किया था.  
कंपनी ने अब इसे लेकर नए प्लान का ऐलान किया है. इसके तहत स्टूडेंट्स को YouTube Music Premium और YouTube  Premium की सब्सक्रिप्शन सस्ते में मिलेगा. इस प्लान के आने के बाद स्टूडेंट्स इसे 59 रुपये हर महीने में स्बक्राइब कर सकते हैं. YouTube प्रीमियम को 79 रुपये में सब्स्क्राइब किया जा सकता है.

इस सब्सक्रिप्शन के तहत स्टूडेंट्स म्यूजिक डाउनलोड कर सकते हैं, सुन सकते हैं और जाहिर है इसे स्ट्रीम कर सकते हैं. खास बात ये है कि इस प्रीमियम सब्सक्रिप्शन से आपको कोई विज्ञापन नहीं मिलेंगे. न ही विडीयो में और न ही म्यूजिक में.
Image result for YouTube Music Premium और YouTube Premium

गूगल ने एक शर्त रखी है. इस स्ट्रीमिंग सर्विस के तहत हर स्टूडेंट को ये ऑफर नहीं मिलेगा. इसके आपको किसी भी कॉलेज में फुल टाइम स्टूडेंट होना होगा और इसके लिए SheerID के जरिए अपनी वेरिफिकेशन करानी होगी.
अगर आप योग्य हैं तो तो ये प्लान चार साल तक के लिए ले सकते हैं. हालांकि हर साल आपको सब्सक्रिप्शन रिन्यू कराना होगा और इसके लिए हर साल आपको वेरिफिकेशन होगी, ताकि कंपनी को ये पता चल सके कि आप अब तक स्टूडेंट ही हैं.
Image result for YouTube Music Premium और YouTube Premium

गौरतलब है कि यूट्यूब की इस प्रीमियम सब्क्रिप्शन के बाद से लोग इसे लेकर काफी उत्साहित हैं. मुमकिन है इससे दूसरे मौजूदा म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेयर्स की डिमांड कम हो सकती है. ऐसा भी मुमकिन है कि दूसरी कंपनियां अपने प्लान में बदलाव करें और आकर्षक ऑफर्स लॉन्च करें.